राशन कार्ड धारकों के लिए अपडेट, 1 जुलाई से पहले पूरा कर लें ये काम, वरना कट सकता है नाम, नहीं मिलेगा अनाज का लाभ! जानें पूरी प्रक्रिया

राशन कार्डधारियों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य सरकार ने ई-केवाइसी कराने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब राशन कार्ड धारक 30 जून तक ई-केवाइसी करा सकेंगे। ध्यान रहे ईकेवायसी के लिए आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है।

Ration Card Holder eKYC : उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली के लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।अगर अबतक आपने eKYC नहीं करवाई है तो 30 जून से पहले करवा लें अन्यथा खाद्यान्न लाभ लेने से वंचित होना पड़ सकता है।ई-केवाईसी के लिए आपको अपनी सरकारी राशन की दुकान पर जाना है जहां से आप राशन लेते हैं। वहीं पोस मशीन में आपके फिंगर प्रिंट लेकर आपकी ई-केवाईसी कर दी जाएगी।

30 जून तक पूरा कर लें eKYC का काम

  • खाद्य एवं रसद विभाग लखनऊ से राशन कार्ड धारकों के ई-केवाईसी के लिए लास्ट डेट 30 जून तय की है। इसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का सत्यापन अनिवार्य है। कोटेदार के पास मौजूद ई-पॉश मशीन से कार्डधारकों की ई-केवाईसी होगी और मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा।
  • अगर आपका सत्यापन नहीं होता है तो इसकी जांच पूर्ति निरीक्षक करेंगे। जो भी कार्डधारक सत्यापन नहीं कराएंगे और कार्यालय के अधिकारियों की जांच में यूनिट गलत मिलेगा तो नाम या यूनिट काट दिया जाएगा।
  • जो उपभोक्ता पढ़ाई, रोजगार इत्यादि के कारण अपने घर या गांव से दूर हैं, वह प्रदेश में अपने नजदीक किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर अपनी उचित मूल्य की दुकान पर eKYC करवा सकते हैं। ऐसे उपभोक्ता जिनकी eKYC अधिकतम प्रयास करने के उपरांत भी अपडेट नहीं हो रही है वे आधार केंद्र में अपनी बायोमीट्रिक अपडेट करवाकर eKYC हो सके।

बिहार में eKYC की डेट बढ़ी

बिहार के राशन कार्डधारियों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य की नीतिश कुमार सरकार ने ई-केवाइसी कराने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब धारक 30 जून तक ई-केवाइसी करा सकेंगे। राशन कार्डधारी अपने संबंधित जन वितरण प्रणाली दुकानों पर जाकर पास मशीन के माध्यम से ई-केवाइसी करा पाएंगे। अगर निर्धारित समय तक ई-केवाइसी नहीं कराया गया तो उपभोक्ताओं का नाम स्वत: राशन कार्ड से कट जाएगा।वही अगर किसी एक सदस्य के फिंगर प्रिंट नहीं आते हैं या उनकी शादी हो चुकी है या उनका निधन हो चुका है तो ऐसी स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा और बाकी एक्टिव सदस्यों के नाम से राशन मिलेगा।

दिल्ली में 1 जुलाई से पहले करवाएं eKYC वरना नहीं मिलेगा लाभ

दिल्ली में रह रहे प्रवासी श्रमिकों और अन्य राज्यों से आए नौकरीपेशा ने भी अगर 30 जून तक अपना केवाईसी नहीं कराया तो एक जुलाई से उन्हें सरकारी राशन मिलने में दिक्कत हो सकती है। इस केवाईसी के लिए उन्हें अपने पूरे परिवार के साथ एक बार अपने गृह राज्य जाना होगा। चुंकी नजदीक के कोटाधारक के पास जाकर ई-पाश मशीन में आधार कार्ड से पूरे परिवार, जिनका नाम राशनकार्ड पर है, उन सभी लाभार्थियों को केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।बता दे कि दिल्ली में सरकारी राशन की सुविधा ले रहे परिवारों की संख्या करीब चार लाख और लोगों की संख्या 20 लाख के आसपास है। जो केवाईसी नहीं करवाएंगे तो वो अपने राशन कार्ड से मिल रहे खाद्यान्न का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

क्या है पूरी प्रक्रिया

राशन कार्ड की E-KYC करवाने के लिए आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए, उसमें जो बायोमेट्रिक दर्ज है उसी के हिसाब से राश कार्ड अपडेट किया जाएगा। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसे अपडेट करवाना होगा। लेकिन ध्यान रहे बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर पर ही जाना होगा और यहीं पर आप आसानी से इसे अपडेट करवा सकते हैं।वही E-KYC के लिए आपको उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा। हर राज्य के लिए अलग अलग साइट बनाई गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News