अब घर पर स्पीड पोस्ट से आएगा Voter Id कार्ड, फ्री में मिलेगी सुविधा

Avatar
Published on -
voter id

Voter Id : वोट देने के लिए वोटर आईडी सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक है। लेकिन अब तक वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कलेक्ट्रेट और तहसील दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आप अब घर बैठे ही अपना वोटर आईडी कार्ड मंगवा सकते हैं।

जी हां, आपके पास वोटर आईडी कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिए घर पहुंच जाएगा। पहले इसकी जिम्मेदारी बीएलओ की हुआ करती थी लेकिन अब चुनाव आयोग ने इसकी जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंप की है। अब स्पीड पोस्ट के जरिए प्रदेश के सभी जिलों में कार्ड अप्रैल महीने तक पहुंचाए जाएंगे।

इसके लिए कोई भी रूपये देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसका पूरा खर्च भारत निर्वाचन आयोग उठाएगा। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आपके वोटर आईडी कार्ड का ई-पिक नंबर जनरेट होगा उसके बाद आपका कार्ड आपके घर आ जाएगा।

लेकिन आपको इसको बनवाने के लिए फॉर्म में सही जानकारी भरना होगी। ऐसे में जो भी मोबाइल नंबर फॉर्म में भरे जाएंगे वो उसी नंबर पर मैसेज आएगा और वोटर आईडी भी उस नंबर पर आएंगे। सही मोबाइल नंबर से ट्रेकिंग सही होगी।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News