Offbeat Destinations Of Rishikesh: मंत्रमुग्ध कर देगी ऋषिकेश के पास मौजूद इन ऑफबीट डेस्टिनेशंस की खूबसूरती, एक बार जरूर करें दीदार

उत्तराखंड का ऋषिकेश एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां साल भर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। अगर आप भी छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मौजूद कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन का दीदार कर सकते हैं।

Offbeat Destinations Of Rishikesh Uttarakhand: भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जो ना सिर्फ देश के लोगों बल्कि विदेशों में भी मशहूर है। यहां मौजूद हर राज्य के हर शहर की अपनी खासियत है जिसके लिए वह पहचाना जाता है। साल भर में अनगिनत पर्यटक भारत भ्रमण के लिए पहुंचते हैं।

उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जो पर्यटकों के बीच बहुत फेमस है। देशवासियों के अलावा विदेशी पर्यटक भी खुद को इस जगह का दीदार करने से नहीं रोक पाते हैं। उत्तराखंड का ऋषिकेश एक ऐसी जगह है जहां हमेशा ही सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां पर देव दर्शन करने और एडवेंचर का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

खूबसूरती से भरा ये शहर दुनियाभर में बहुत प्रसिद्ध है और यहां आने वाले सैलानियों को धार्मिक चीजों का अनुभव करने के साथ प्राकृतिक सौंदर्य और एडवेंचर का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलता है इसलिए यह जगह हर लिहाज से घूमने के लिए बेहतरीन है।

ऋषिकेश के बारे में तो सभी लोग जानते हैं लेकिन इसके आसपास कुछ ऑफ बीट डेस्टिनेशन भी मौजूद हैं जिनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी तो नहीं है लेकिन जब आप यहां जाएंगे यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। चलिए आपको इन जगहों की जानकारी देते हैं।

ये है Offbeat Destinations Of Rishikesh

ऋषिकेश हॉट वाटर स्प्रिंग

ऋषिकेश में भगवान रघुनाथ का एक मंदिर है जिसके पास बहुत ही पुराना कुंड मौजूद है। यह कुंड हॉट वॉटर स्प्रिंग के नाम से जाना जाता है और बहुत ही खूबसूरत है।

Offbeat Destinations Of Rishikesh

जानकारी के मुताबिक भगवान राम जब अपने वनवास पर जा रहे थे उस समय उन्होंने यहां पर डुबकी लगाई थी। पुराने समय में संत महात्मा इस कुंड के पानी का इस्तेमाल अपनी पवित्र चीजों को साफ करने के लिए करते थे। यह जगह त्रिवेणी घाट से काफी करीब है।

 

झिलमिल गुफा

झिलमिल गुफा मणिकूट पर्वत पर स्थित है जो ऋषिकेश की एक बेहतरीन ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है।

जवाब यहां पर पहुंचेंगे तो आपको एक साथ तीन गुफाएं देखने को मिलेगी यह जगह लक्ष्मण झूला से 21 किलोमीटर और नीलकंठ मंदिर से 4 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

Offbeat Destinations Of Rishikesh

जब आप नीलकंठ मंदिर पहुंचेंगे तो घने जंगलों के बीच ट्रैकिंग का आनंद लेते हुए इस जगह पर पहुंचा जा सकता है। ये शहर की पवित्र जगहों में से एक है।

नीरगढ़ वाटरफॉल

लक्ष्मण झूले से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नीर गढ़ वॉटरफॉल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर एक ऐसी जगह है जहां का दीदार आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

Offbeat Destinations Of Rishikesh

ये वाटरफॉल जंगल के बीच मौजूद है और जब ये ऊंचाई से नीचे गिरता है तो इसकी खूबसूरती को देखकर कोई भी दीवाना हो सकता है। यहां मौजूद साफ पानी देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

मरीन ड्राइव आस्था मार्ग

मुंबई में मौजूद मरीन ड्राइव तो दुनिया भर में फेमस है लेकिन क्या आपने कभी ऋषिकेश की मरीन ड्राइव के बारे में सुना है? जाहिर सी बात है नहीं सुना होगा लेकिन यह जगह बहुत खूबसूरत है।

Offbeat Destinations Of Rishikesh

शहर से 24 किलोमीटर दूर मौजूद इस जगह पर पहुंचने के दौरान रास्ते के साथ गंगा नदी बहती जाती है। लोग अक्सर यहां पर अपनी जॉगिंग और वॉक करने के लिए आते हैं।

गरुड़ चट्टी वाटरफॉल

यह खूबसूरत सा वाटरफॉल एक शानदार ऑफबीट डेस्टिनेशन है जिसकी ऋषिकेश से दूरी 9 किलोमीटर है। यह ये झरना है तो बहुत छोटा लेकिन अपनी खूबसूरती के चलते किसी का भी दिल जीत सकता है।

Offbeat Destinations Of Rishikesh

मानसून के समय आप यहां का दीदार करेंगे तो सात अलग-अलग लेवल में पानी बहता हुआ दिखाई देता है। इस जगह से थोड़ी ही दूरी पर फूल चट्टी वॉटरफॉल भी मौजूद है जहां सुबह-सुबह सनराइज का नजारा बहुत ही सुंदर नजर आता है।

छुट्टियों का मौसम शुरू हो चुका है और सभी घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी उत्तराखंड या फिर ऋषिकेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस शहर के आसपास मौजूद उन खूबसूरत ऑफ बीट डेस्टिनेशन का दीदार करना बिल्कुल भी ना भूलें।

जब आप इन जगहों पर पहुंचेंगे तो यहां की प्राकृतिक खूबसूरती निश्चित तौर पर आपका दिल जीत लेगी और हमेशा के लिए आपकी आंखों में बस जाएगी। जब भी ऋषिकेश जाएं इन जगहों पर जरूर घूमें।