Vande Bharat: देश को मिली 9 वंदे भारत ट्रेन की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Vande Bharat train

Vande Bharat Train: आज यानी 24 सितंबर को देशवासियों को 9 वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल गई है। दक्षिणी मध्य रेलवे की दो सेवाओं समेत कुल 9 ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन काचीगुडा-यशवंतपुर और विजयवाड़ा-एमजीआर सेंट्रल चेन्नई तक चलने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी इनकी शुरुआत की है।

बढ़ रहा रोजगार

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन भी दिया जिसमें वह यह कहते हुए दिखाई दिए कि “इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की जो गति चल रही है वह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है। आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है वह पहले से ज्यादा आधुनिक और आरामदायक है। ये ट्रेन भारत के जोश, उत्साह और उमंग का प्रतीक है।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि “ऐसे कई रेलवे स्टेशन है जो पिछले कई सालों से विकास की राह देख रहे हैं और अब इन्हें विकसित करने का काम चल रहा है।” वह यह कहते दिखाई दिए कि “अमृत काल में बनाए गए नए स्टेशन ‘अमृत भारत स्टेशन’ के नाम से पहचाने जाएंगे। वंदे भारत ट्रेन की मदद से पर्यटन गतिविधियों में तेजी आई है। जहां तक यह पहुंच रही है, वहां पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।”

देश को वंदे भारत की सौगात

काचीगुडा-यशवंतपुर मार्ग के बीच जो ट्रेन चलाई जाने वाली है वह इस रूट की सबसे फास्ट ट्रेन होने वाली है। अन्य ट्रेनों की तुलना में यह दोनों शहरों के बीच यात्रा में कम समय लेने वाली है, जिससे यात्री अपने गंतव्य तक जल्द से जल्द पहुंच सकेंगे। एक बार में इसमें 530 यात्री सफर कर सकेंगे। विजयवाड़ा-चेन्नई सेंट्रल मार्ग पर भी वंदे भारत सबसे ज्यादा स्पीड से चलने वाली ट्रेन होने वाली है। इसके अलावा रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और हावड़ा-कोलकाता के बीच यात्रियों को वंदे भारत की सौगात मिलेगी। नई वंदे भारत की सौगात को देखते हुए रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है और पटरी को मजबूती दी जा रही है। आसनसोल, पटना-झाझा, हावड़ा मार्गो पर पटरी की मजबूती का काम चल रहा है। वहीं पटना-हावड़ा मार्ग पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

कहां चलेगी वंदे भारत

हैदराबाद, बिहार, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा, चेन्नई समेत कई राज्यों को इस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। गुजरात में अहमदाबाद से जामनगर तक एक और ट्रेन को शुरू किया जाएगा जो यहां की तीसरी वंदे भारत है। केरल के कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक राज्य की दूसरी वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा रही है। चेन्नई से विजयवाड़ा तक एक ट्रेन चलाई जाने वाली है जिससे 11 से 12 घंटे का सफर 8 घंटे का हो जाएगा। हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी। पुरी से राउरकेला के लिए भी वंदे भारत को शुरू किया जा रहा है। पिंक सिटी जयपुर से लेकर झीलों की नगरी उदयपुर तक भी अब वंदे भारत ट्रेन से सफर किया जा सकेगा। इसके अलावा रांची-हावड़ा और पटना-हावड़ा के बीच में वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ लगाएगी।

मेक इन इंडिया का प्रतीक

देश को पहले सेमी हाई स्पीड ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को दी थी। इस ट्रेन को वाराणसी से दिल्ली के बीच चलाया गया था। इसके बाद से देश को कई वंदे भारत की सौगात मिल चुकी है। सबसे खास बात यह है कि इसे चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में निर्मित किया जाता है जो मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रहा है। भारत के इंजीनियर अपनी बेहतरीन तकनीक का प्रयोग करते हुए यात्रियों के लिए सर्व सुविधाओं से लैस ट्रेन के कोच तैयार कर रहे हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News