PM Kisan : 16वीं किस्त के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, ये दस्तावेज जरूरी, इस दिन खाते मे आएंगे 2000-2000! इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, eKYC पर अपडेट

pm kisan

PM Kisan Yojana 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana) केंद्र सरकार की एक बड़ी योजना है।इसके तहत योजना के पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक मदद दी जाती है।यह मदद तीन किस्तों में दी जाती है। किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं।अब तक 15वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब 16वीं किस्त जारी की जानी है, जो की नए साल में जारी होगी, इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है,आप pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि फरवरी से मार्च के बीच कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।ध्यान रहे अगली किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए है, उन्हें लाभ से वंचित किया जा सकता है।eKYC के लिए 30 दिसंबर की तारीख तय की गई है। इस तारीख तक किसान ई-केवाईसी और एनपीसीआई लिंकेज जरूर करवा लें।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)