PM Kisan 17th Installment : 9.3 करोड़ किसानों को तोहफा, जारी हुए 17वीं किस्त के 2-2 हजार, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम, राशि मिलेगी या नहीं?

पीएम किसान योजना के नियम के तहत यह लाभ केवल उन पात्र किसानों तो मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है। जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है उन किसानों की किस्त अटक सकती है।

Pooja Khodani
Published on -

PM Kisan Yojana 17th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बहुप्रतीक्षित 17वीं किस्त के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी कर दी है। इससे लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा और प्रत्येक के खाते में 2000-2000 रुपए पहुंचेंगे।खास बात ये है कि अब तक 11 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों को योजना के अंतर्गत 3.04 लाख करोड़ से अधिक का लाभ मिल चुका है।

आपके खाते में पैसा आया है कि नहीं?

अगर मोबाइल नंबर पर मैसेज नहीं आया है। इस स्थिति में आपको अपने नजदीकी एटीएम में विजिट कर मिनी स्टेटमेंट निकालकर इस बारे में पता कर सकते हैं । इसके अलावा अपने बैंक में जाकर पासबुक एंट्री से पता कर सकते हैं कि 17वीं किस्त के पैसे आएं हैं या नहीं।बावजूद इसके आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो आप वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके अपनी समस्या को लेकर संपर्क कर सकते हैं।

फटाफट चेक करें अपना ताजा स्टेटस?

  • स्टेप 1. आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • स्टेप 2. अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान का पोर्टल खुला दिखाई देगा। यहां आपको FARMERS CORNER पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप 3. अब आपको कई सारे ऑप्शंस दिखेंगे। आपको नो योर स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 4. अब स्क्रीन पर खुले पेज में ऊपर की तरफ Know Your Registration Number पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5. अब अपना आधार नंबर दर्ज करें। आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।
  • स्टेप 6. नए पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘Get Data’ पर क्लिक करें।अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान की किस्त की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

नहीं आया अबतक पैसा तो क्या करें

यदि आपको योजना के तहत धनराशि नहीं मिली है तो घबराने की जरुरत नहीं है इसके लिए आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर से सम्पर्क कर सकते हैं। जहां आपको योजना से जुड़ी हर समस्या का समाधान मिल जाएगा। पीएम किसान योजना के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए 011-24300606, 155261 या 18001155266 पर कॉल करें। pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल करके भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

पीएम किसान योजना के नियम के तहत यह लाभ केवल उन पात्र किसानों तो मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है। जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है उन किसानों की किस्त अटक सकती है। वही आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाने और भूमि सत्यापन ना करने पर भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत हर चार महीने में 8 करोड़ से करोड़ों किसानों को 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत के नागरिक है। पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। किसानों को सहायता देने वाली इस योजना की अब तक की 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को ₹3 लाख करोड़ से अधिक सीधे DBT से वितरित किये गए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News