25 अप्रैल को कोच्चि से शुरू होगी भारत की पहली Water Metro, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Water Metro In Kochi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को केरल के कोच्चि दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो केरलवासियों को वाटर मेट्रो समेत अन्य कई बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। यह देश की पहली वॉटर मेट्रो होगी जो कोच्चि शहर में चलेगी। यह मेट्रो कोच्चि और शहर के बीच जहाजों द्वारा यातायात करेगी और यह एक नई परिवहन व्यवस्था की शुरुआत होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री का केरल सरकार द्वारा स्वागत किया जाएगा और उन्हें इस राज्य की संस्कृति, भोजन और पर्यटन से जुड़ी विभिन्न विषयों पर जानकारी दी जाएगी। वहीं, पीएम भारतीय नौसेना के कुछ सदस्यों से मुलाकात भी करेंगे।
25 अप्रैल को कोच्चि से शुरू होगी भारत की पहली Water Metro, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

747 करोड़ का प्रोजेक्ट

वाटर मेट्रो एक अनोखी पहली वॉटर मेट्रो है जो की भारत में शुरू हुई है। इसमें पैसेंजर बोट का उपयोग करके उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जाएगा। यह वाटर मेट्रो को एक साथ बहुत सारे लोगों को एक साथ पहुंचाने की क्षमता देगा जो आम ट्रांसपोर्ट से कम है। जिसका निर्माण कार्य साल 2016 से शुरू हुआ था और अब उसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जाएगा। यह मेट्रो लगभग 78 किलोमीटर लंबी होगी और इसमें 38 डॉक्स होंगे जो इसे एक महत्वपूर्ण नए ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में बनाते हैं। इसके साथ ही, इस मेट्रो के माध्यम से कोच्चि की जनता को साफ-सुथरी और दक्षिण के शहरी क्षेत्रों की दूरी तथा समय बचाने की सुविधा भी मिलेगी।

भारत का पहला वॉटर मेट्रो

इस प्रोजेक्ट के लिए 23 वाटर बोट्स और 14 टर्मिनल होंगे, जिनमें से चार टर्मिनल पूरी तरह से शुरू किए जा चुके हैं। बता दें कि जब ये प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तब इस बोट सर्विस में 78 बोट्स और 38 टर्मिनल होंगे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह केवल देश ही नहीं बल्कि एशिया का पहला वॉटर मेट्रो है।

Water Metro Kocchi

सीएम विजयन ने किया ट्वीट

केरल के सीएम विजयन ने एक ट्वीट में कहा कि, राज्य के परिवहन और पर्यटन क्षेत्रों के लिए रोमांचक समय आने वाला है। ‘विश्व स्तरीय कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना शुरू होने वाली है। यह कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ने वाली केरल की महत्वाकांक्षी परियोजना है। उन्होंने  कोच्चि वाटर मेट्रो को राज्य का “ड्रीम प्रोजेक्ट” करार दिया है। इस प्रोजेक्ट की लागत 1,136.83 करोड़ रुपये है जो बंदरगाह शहर में खर्च किया गया है जो केरल सरकार और केएफडब्ल्यू द्वारा वित्त पोषित है। यह पूरे एशिया में पहली वाटर मेट्रो है और भारत के इतिहास में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

ऑनलाइन टिकट करें बुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें एक बार में फिलहाल 50 यात्री सफर कर सकते हैं। वैसे इसमें कुल 100 यात्रियों की जगह होगी जो कि आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। साथ ही, सुरक्षा के लिहाज से बनाए जाने वाले मेट्रो बोट भी यात्रियों के लिए सुरक्षित होंगे। इसमें यात्रा करने के लिए आप कोच्चि 1 कार्ड का उपयोग करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा, टिकट डिजिटल रूप से बुक किया जा सकता है, जो आसानी से ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किया जा सकता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News