पीएम मोदी दीपावली पर केदारनाथ में, एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों की करेंगे पूजा, शिवराज भी होंगे शामिल

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। केदारनाथ के कपाट बंद होने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली के दिन केदारनाथ पहुंच रहे हैं। वे वहां पर पूजा-अर्चना करेंगे और एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा वर्चुअल तरीके से करेंगे।
केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण भी होगा।

बीजेपी विधायक के बगावत के सुर, अलग दल बनाने के दिए संकेत

गुरुवार सुबह 9:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम से देश के अन्य 11 ज्योतिर्लिंगों की पूजा वर्चुअल करेंगे। मोदी सुबह केदारनाथ पहुंचेंगे और एक ही समय पर होने वाली वर्चुअल पूजा में भाग लेंगे। सभी मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री केदारनाथ धाम में शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस वर्चुअल पूजा में शामिल होंगे। इसके लिए वह महाकाल मंदिर पहुंचेंगे और वहां 11:30 बजे तक रहेंगे।

BJP के दिग्गज नेता की मुंहबोली बहन से दुष्कर्म, आरोपी भी भाजपा नेता, पद की लालसा में दिया शादी का झांसा

उज्जैन के महाकाल मंदिर में इस विशेष पूजा-अर्चना के लिए व्यवस्था की गई है और बड़ी स्क्रीन लगाकर सभी ज्योतिर्लिंगों को एक साथ देखा जा सकेगा। प्रधानमंत्री केदारनाथ में खास सौगात भी लोगों को देंगे और उसके साथ साथ में जनसभा को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और रूद्र पॉइंट से ध्यान गुफा तक लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र को पूरी तरह से छावनी में बदल दिया गया है।

ये है देश के 12 ज्योतिर्लिंग

सौराष्ट्र प्रदेश (काठियावाड़) में श्रीसोमनाथ, श्रीशैल पर श्रीमल्लिकार्जुन, उज्जयिनी (उज्जैन) में श्रीमहाकाल, ॐकारेश्वर अथवा ममलेश्वर, परली में वैद्यनाथ, डाकिनी नामक स्थान में श्रीभीमशंकर, सेतुबंध पर श्री रामेश्वर, दारुकावन में श्रीनागेश्वर, वाराणसी (काशी) में श्री विश्वनाथ, गौतमी (गोदावरी) के तट पर श्री त्र्यम्बकेश्वर, हिमालय पर केदारखंड में श्रीकेदारनाथ और शिवालय में श्रीघृष्णेश्वर