Rajasthan Weather : राजस्थान के 4 संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश, वज्रपात-आंधी का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ का रहेगा असर, मानसून में सामान्य बारिश, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

Rajasthan Weather, IMD Rajasthan Weather : राजस्थान में लगातार मौसम बदल रहा है। 3 दिन मौसम सामान्य रहने के बाद एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। मार्च के बाद अप्रैल महीने में पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान पर देखने को मिलेगा। आंधी, चमक वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। राजस्थान में फिर से बारिश हो सकती है।

मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी की भी चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 16 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके कारण बीकानेर और जोधपुर संभाग में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम शुष्क बना रहेगा। राजस्थान में गर्मी का असर दिख रहा है। बुधवार को कई इलाके में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कुछ इलाके में बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। राजधानी जयपुर सहित कई जगह पर बादल छाए रहेंगे। मौसम सुहावना बना रहेगा। हालांकि बारिश के लिए राजस्थान में के इलाके में 1 दिन का इंतजार करना होगा।

16 अप्रैल को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

16 अप्रैल को सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान पर पड़ेगा। 2 से 3 डिग्री तापमान में गिरावट देखी जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बीकानेर, जोधपुर संभाग में बारिश आंधी सहित वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजस्थान के सादुलपुर जैसे इलाके में तेज आंधी और गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखी जा रही है। 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी। वहीं कल से बारिश का दौर शुरू होगा। 13 अप्रैल के बाद 14 अप्रैल से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएंगे। तेज आंधी के साथ बारिश और वज्रपात को लेकर जारी किया गया है अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

एक हफ्ते बाद तेज गर्मी की भी चेतावनी

जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसके साथ ही बारिश होने के एक हफ्ते बाद तेज गर्मी की भी चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित हुआ है। जिससे मौसम में उलटफेर होंगे।

राजस्थान में इस साल मानसून में कम बारिश का पूर्वानुमान

वही राजस्थान में इस साल मानसून में कम बारिश का पूर्वानुमान जताया लिया है। 40% इलाके में सामान्य से कम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केंद्रीय मौसम विभाग ने आगामी सीजन में देश में मानसून के सामान्य होने की भविष्यवाणी जारी की गई है। वही Monsoon mid में अलनीनो की कंडीशन का बनना इसका बड़ा कारण माना जा रहा है। हालांकि उम्मीद जताई गई है कि मानसून से पहले बदलाव हो सकते हैं। जिसके कारण दक्षिण पश्चिम मानसून में इंडियन ओशन ड्राईपोल(IOD)  का प्रभाव देखा जाएगा।

आगामी सीजन में 40% क्षेत्र में मानसून की बारिश सामान्य से कम हो सकती है जबकि 60% क्षेत्र में बारिश सामान्य रहने का अनुमान जताया गया है। राजस्थान में मानसून सीजन 1 जून से सितंबर तक 415 मिलीमीटर औसत बारिश होती है। पिछले साल 2022 में राजस्थान में 595 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं इस वर्ष मानसून बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। हालाकि अल नीनो के प्रभाव की वजह से मानसून सामान्य रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News