Rajasthan Weather: पश्चिम विक्षोभ सक्रिय, 6 संभागों सहित कई जिलों में मेघ गर्जन सहित भारी बारिश, आंधी-ओलावृष्टि, जानें जिलों का हाल-IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

Rajasthan Weather, IMD Rajasthan Weather : पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलने वाला है। राजस्थान के कई जिलों में बारिश को चेतावनी जारी कर दी गई है। 18 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही बादल छाएंगे। ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। वर्तमान में राजस्थान में गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। शनिवार को प्रदेश में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। गंगानगर, कोटा, पिलानी सहित 17 शहर में तापमान 41 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। वहीं तेज गर्मी के 3 दिन तक मौसम विभाग ने बारिश से राहत की उम्मीद जताई है।

हीटवेव का अलर्ट

राजस्थान में वर्तमान में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया। हालांकि आज रात से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। आसमान में बादल छाने लगेंगे। इसके अलावा ओलावृष्टि और बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। 24 घंटे के दौरान कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। इससे पहले भी 10 जिलों में बारिश देखी गई है। 18 अप्रैल को मौसम विभाग द्वारा जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर , जयपुर और अजमेर संभाग में मेघ गर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी के तेवर तीव्र

अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी जारी है। गर्मी के तेवर तीव्र हो रहे हैं । तपिश बढ़ने के साथ ही आम जन का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। आवाजाही कम हो रही है। इसके अलावा तापमान 41 डिग्री से 45 डिग्री के बीच पहुंच गया। अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है।

इन क्षेत्रों में हीटवेव

हनुमानगढ़, गंगानगर सहित कोटा, टोंक और पिलानी समेत 17 शहरों में शुक्रवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है। राजस्थान में अधिकांश शहरों में मौसम शुष्क रहेगा, सुबह से कड़ी धूप खिली रहेगी अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस श्रेणी के साथ ही कई जिलों में लू की भी चेतावनी जारी की गई है।

3 दिन तक आंधी पानी सहित ओलावृष्टि की संभावना

तेज गर्मी के बीच पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में राहत मिलने वाली है। 3 दिन तक राजस्थान में आंधी पानी सहित ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। 18 से लेकर 22 तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा। उत्तर पश्चिम राजस्थान के 8 जिले में बारिश के साथ मेघगर्जन चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक उत्तर पश्चिम पाकिस्तान से आ रही गर्म हवा के कारण राजस्थान में गर्मी तेज होने वाली है। 17 से 23 के बीच में गिरावट होगी। हनुमानगढ़ में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News