Rajasthan Weather : 48 घंटे बाद बदलेगा मौसम, 17 जिलों में भारी बारिश-आंधी, इस दिन होगी मानसून की एंट्री, जल्द सक्रिय होगा लोकल सिस्टम, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Rajasthan Weather

Rajasthan Weather : राजस्थान में मौसम बदलने वाला है। चक्रवात का संकट गुजर जाने के बाद अब जल्दी मानसून के दस्तक देखने को मिलेगी। 29 जून तक राजस्थान के कई क्षेत्रों में मानसून पहुंचने की चेतावनी जारी की गई है। चक्रवाती तूफान से 25% बारिश का कोटा पूरा हो गया। 30 जून तक मानसून की एंट्री के साथ ही मौसम में फिर से महत्वपूर्ण बदलाव दिखेंगे। इसके पहले लोकल सिस्टम सक्रिय होने की वजह से कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल रही है।

पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति में मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति में है। ऐसे में जून के अंतिम सप्ताह में राजस्थान में प्रवेश कर जाता है। राजस्थान में 25 जून से एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है। हालांकि फिलहाल बारिश के लिए लोगों को 3 दिन इंतजार करना पड़ेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे नमी बरकरार रहेगी। जिसके कारण लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी

प्री मानसून एक्टिविटी सक्रिय

राजस्थान में इससे पहले प्री मानसून एक्टिविटी सक्रिय होगी। जिसके कारण कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। 27 से 29 जून तक मानसून के प्रवेश की संभावना जताई गई है। इससे पहले आगामी 3 दिन के लिए 5 जिलों में अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि राजस्थान के अन्य जिले में लू और गर्मी तेज गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। तेज गर्म हवा चलेगी जिससे लोगों को उमस महसूस हो सकती है।

धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान

कई इलाकों में तापमान 40 के पार पहुंच सकता है, जयपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही सूरज की आंखमिचोली जारी रहने वाली है। अलवर में धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है जबकि चुरू में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

गुरुवार और शुक्रवार को 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, भरतपुर, बारा, टोंक, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तत्कालीन चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान जताया है। पश्चिमी राजस्थान में गर्मी बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर और अन्य जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News