Ramshila Hills: बहुत खूबसूरत है बिहार में मौजूद ये डेस्टिनेशन, गर्मियों में होगा सर्दियों का एहसास

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ramshila Hills

Ramshila Hills Of Gaya: भारत एक ऐसा देश है जहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है, जहां साल भर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। बात चाहे ऐतिहासिक या धार्मिक स्थलों की हो या एडवेंचर से भरपूर प्राकृतिक स्थानों की यहां की हर जगह बहुत ही आकर्षक है।

बेहतरीन इतिहास और समृद्ध संस्कृति को अपने अंदर समेटे हुए भारत की हर प्रसिद्ध जगह बहुत ही अद्भुत है। आपने यहां मौजूद कई सारे हिल स्टेशन के बारे में सुना होगा जहां वर्षभर सैलानी घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं।

देश का उत्तराखंड तो वैसे भी देवभूमि के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां खूबसूरत प्राकृतिक वादियों की जो छटाएं दिखाई पड़ती है वह किसी भी व्यक्ति का दिल जीत सकती है। मनाली, मसूरी, नैनीताल, कानाताल जैसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में तो आप सभी लोगों ने सुना ही होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खूबसूरत स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना तो उत्तराखंड की वादियों में है और ना ही हिमाचल के पहाड़ों में, यह जगह बिहार में है जो शायद ही किसी के जहन में भी आती होगी।

बिहार में हिल स्टेशन होने के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। लेकिन यहां पर एक नहीं बल्कि 5 से 6 पहाड़ियां है, जो आपको गर्मियों के मौसम में भी ठंड का एहसास कराने वाली है। गर्मी के सीजन में अगर आप भी घूमने जाना चाहते हैं तो यहां पर जा सकते हैं आपको यहां पहुंचकर शिमला या मनाली से कम वाली फीलिंग नहीं आएगी।

प्रसिद्ध है Ramshila Hills

अगर आप कभी भी हार गए होंगे तो आपको यह मालूम होगा कि यहां पर आसपास कहीं सारी पहाड़ियां है और हर जगह का अपना एक अलग इतिहास है। इन्हीं पहाड़ियों में रामशिला हिल्स भी शामिल है, जो सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण बताई जाती है। यह जगह विष्णुपद मदनीर से 8 किलोमीटर दूर फल्गु नदी के किनारे पर मौजूद है।

 

इस जगह के बारे में बताया जाता है कि यह भगवान श्रीराम से जुड़ी हुई है और अपने वनवास के समय उन्होंने यहां मौजूद रामकुंड सरोवर में स्नान कर अपने पिता दशरथ का पिंडदान किया था।

मौजूद है प्राचीन मूर्तियां

इस पहाड़ी पर प्राचीन काल में बनाई गई पत्थर की मूर्तियां आज भी मौजूद है। साथ ही इस की चोटी पर एक मंदिर स्थित है जिसे रामेश्वर या पातालेश्वर के नाम से पहचाना जाता है। इस मंदिर को 1014 ईस्वी में बनाया गया था लेकिन इसका कई बार रिनोवेशन हो चुका है।

Ramshila Hills

इसके सामने 18 सो 11 ईस्वी में कोलकाता के रहने वाले श्री कृष्ण बसु द्वारा बनवाया गया एक मंडप भी है। जहां पर भक्त अपने पूर्वजों के लिए पितृपक्ष के दौरान पिंड छुड़ाने के लिए पहुंचते हैं। पहाड़ी पर एक मंदिर है जहां भगवान राम सीता और हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है।

रामशिला हिल्स के आसपास है ये जगह

विष्णुपद मंदिर

जब आप इस पहाड़ी पर पहुंचेंगे तो यहां 1787 में रानी अहिल्याबाई द्वारा निर्मित करवाया गया एक बहुत ही खूबसूरत धार्मिक स्थल मौजूद है जो तीन तरफ से पानी से घिरा हुआ है। इस मंदिर में भगवान विष्णु का 40 सेंटीमीटर लंबा पदचिन्ह स्थित है।

Ramshila Hills

यह जमीन से 100 मीटर ऊपर उठी हुई पिरामिडनुमा संरचना में बना हुआ है, जो एक जटिल वास्तु कला का नमूना है। मंदिर की चोटी पर एक कलश और स्वर्ण ध्वज लगा हुआ है जो सूर्य की किरणों से चमचमाता रहता है।

थाई मठ

बोधगया में मौजूद थाई मठ अद्वितीय खूबसूरती के चलते पहचाना जाता है। इसकी छत ढलान वाली है, जिस पर सुनहरी टाइल्स लगी हुई है और बताया जाता है कि इसमें भगवान बुद्ध की 25 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा मौजूद है। मठ की ओर से हर साल एक रिट्रीट का आयोजन किया जाता है जिसमें दुनिया भर के लोग मेडिटेशन और योग करने के लिए शामिल होते हैं।

Ramshila Hills

बाराबार गुफा

गया में मौजूद बाराबार गुफाओं का इतिहास बहुत ही अनोखा है। ये गुफा यहां पर दूसरी शताब्दी से मौजूद है और सात rock-cut गुफाओं का इस बेहतरीन समूह का निर्माण मौर्य साम्राज्य के समय किए जाने की बात कही जाती है। जब आप इन गुफाओं में पहुंचेंगे तो आपको दो कक्ष दिखेंगे जो ग्रेनाइट से कटे हुए हैं और यहां बहुत बड़े मेहराब भी बने हैं।

Ramshila Hills

कैसे पहुंचे रामशिला पहाड़ी

गया में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मौजूद है, जो यहां से 10 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत कई शहरों से फ्लाइट आसानी से मिल जाएगी।

अगर आप ट्रेन के माध्यम से यहां पहुंचना चाहते हैं, तो भारत के सभी प्रमुख शहरों से गया के लिए ट्रेन चलती है। शताब्दी, राजधानी और संपर्क क्रांति जैसी ट्रेन दिल्ली और मुंबई से यहां के लिए सीधे चलती है।

Ramshila Hills

सड़क मार्ग के जरिए गया पहुंचना आसान है यह राष्ट्रीय राजमार्ग 82 से जुड़ा हुआ है जिसके चलते यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

अगर गर्मी की छुट्टियों में आप भी किसी ठंडी जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं और शिमला और मनाली आपके बजट के बाहर है तो आप बिहार में मौजूद इस खूबसूरत डेस्टिनेशन का दीदार कर सकते हैं। झांकी अद्भुत प्राकृतिक वादियों और ऐतिहासिक स्थल आपकी ट्रिप को शानदार बना देंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News