Credit Card guideline: RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, अब आप अपने हिसाब से चुन सकेंगे क्रेडिट कार्ड नेटवर्क, पढ़े पूरी खबर

Credit Card guideline: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नई गाइडलाइन्स जारी करके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं को एक से ज्यादा कार्ड नेटवर्क चुनने की सहूलियत देने का निर्णय लिया है। दरअसल अब इसके अनुसार, ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड लेते समय उन्हें अपने हिसाब से नेटवर्क चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Credit Card guideline: रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन्स के अनुसार, बैंक और एनबीएफस्स क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं को अब ग्राहकों को एक से ज्यादा कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प प्रदान करना होगा। ग्राहकों से बैंक क्रेडिट कार्ड लेने के समय पूछा जाएगा कि वे किस नेटवर्क का क्रेडिट कार्ड चाहते हैं। दरअसल इससे बैंकिंग सिस्टम को मजबूती मिलेगी।

पुराने क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भी मिलेगा विकल्प:

जबकि पुराने क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भी अब कार्ड रिन्यू करते समय नेटवर्क बदलने का विकल्प मिलेगा। एक कार्ड की वैलिडिटी समाप्त होने पर भी ग्राहक नेटवर्क बदल सकेंगे। नई गाइडलाइन्स के अनुसार, जिन संस्थाओं द्वारा जारी कार्ड संख्या 10 लाख से कम है, उन पर ये नियम लागू नहीं होंगे। इसके अलावा, जो कार्ड जारीकर्ता अपने स्वयं के अधिकृत कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं, उन्हें इससे बाहर रखा गया है। ये नियम नोटिफिकेशन की तारीख से 6 महीने तक प्रभावी होंगे।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।