डीपफेक के खिलाफ जल्द बनेंगे नियम, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ की चर्चा

डीपफेक पर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम जल्द ही इसके खिलाफ नियम लाने वाले है। हमने डिजिटल प्लेटफॉर्मों से समाज और लोकतंत्र को खतरा पहुंचाने वाली तकनीकी और व्यावसायिक प्रक्रिया समाधान प्रदान करने को कहा है। हम आम चुनाव के बाद डीपफेक और गलत सूचना के खिलाफ नियमों को लेकर जल्द ही आएंगे।

Deepfake Regulations: डीपफेक जिससे भारत समेत अमेरिका भी परेशान हो चुका है। उसी डीपफेक पर नकेल कसने के लिए सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार ने डिजिटल मंचों से लोकतंत्र को खतरा पहुंचाने वाली भ्रामक सूचनाओं पर लगाम लगाने के लिए तकनीकी और व्यावसायिक प्रक्रिया समाधान मुहैया कराने को कहा है।

समाज के लिए है खतरनाक

अश्विनी वैष्णव ने डीपफेक को गंभीर मुद्दा बताते हुए इसे समाज के लिए खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि हम डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं। सरकार ने अपने संदेशों के माध्यम से सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले डीपफेक और गलत सूचनाओं के प्रति कठोर रवैयै भी दिखाया है। वैष्णव ने कहा कि भ्रामक सूचना समाज, लोकतंत्र, चुनावी प्रक्रिया के लिए हानिकारक हो सकती है। यह हमारे भविष्य और समाज को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava