कोयला कर्मचारियों को मिली राहत, हड़ताल स्थगित, मिलता रहेगा बढ़े हुए वेतन का लाभ, खाते में आएंगे इतने रुपए

employees DA hike

Coal Employees Salary, Employees Salary Hike : कोल इंडिया की कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल जबलपुर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलता रहेगा। इसके साथ ही कर्मचारियों द्वारा हड़ताल को भी स्थगित किया गया है। कोल इंडिया के कर्मचारियों के वेतन समझौता 11 के तहत सितंबर के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

बढ़े वेतन का भुगतान करने के निर्देश

सोमवार को जबलपुर हाईकोर्ट में इसकी सुनवाई की गई थी। जिसके बाद बढ़े वेतन का भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं। मामला जेबीसीसीआई 11 के लागू होने के बाद शुरू हुआ था। जिसमें अधिकारी और कर्मचारियों के वेतन में विसंगति देखी गई थी। इसके बाद कर्मचारियों द्वारा जबलपुर कोर्ट में याचिका दायर की गई और 11वीं वेतन आयोग को रद्द करने की मांग की गई। इसके बाद हाई कोर्ट द्वारा इसके आदेश दिए गए थे।

कोल इंडिया के 2.3 लाख श्रमिकों को राहत दी गई है। उच्च न्यायालय ने 11वीं वेतन समझौते को रद्द करने के आदेश की अपील पर सुनवाई की। जिसमें अंतरिम आदेश पारित किया गया है। इसमें वेतन समझौता 11 के तहत सितंबर के वेतन का भुगतान कर्मचारियों को किया जा सकेगा। वहीं अगली सुनवाई 17 अक्टूबर को होनी है।

आदेश के बाद माना जा रहा है कि मंगलवार या बुधवार को कर्मचारियों के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। श्रमिकों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान होने के साथ ही उनके वेतन 33 हजार से 35 हजार रुपए तक हो सकते हैं। इससे पहले भी कोल इंडिया प्रबंधन की बैठक दिल्ली में आयोजित की गई थी। जिसमें न्यायालय से राहत मिली है। कर्मचारियों को 11वें वेतन समझौते के तहत वेतन बढ़ोतरी का लाभ मिलता रहेगा। इसके साथ ही 12 अक्टूबर से प्रस्तावित करने की घोषणा कर दी गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News