स्कूल-कॉलेज छात्रों के लिए अच्छी खबर, अवकाश का ऐलान, मिलेगा लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

school student

March School College Holidays 2023 : स्कूल और कॉलेज छात्रों के लिए अच्छी खबर है, त्यौहारों से पहले अवकाश की घोषणा कर दी गई है।एक तरफ जहां यूपी के बांदा, आगरा कन्नौज चंदौली, और प्रतापगढ़ समेत 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने 7 से 9 मार्च तक होली पर्व का स्थानीय अवकाश घोषित किये जाने के सम्बन्ध में एक आदेश जारी किया है वही दूसरी तरफ इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए अवकाश का कैलेंडर जारी कर दिया है।

विवि में 121 अवकाश घोषित

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के शैक्षिक सत्र 2023-24 में 121 दिन अवकाश रहेगा। नए सत्र में कुल 26 प्रकार के अवकाश घोषित किए गए हैं। इसमें 12 शीतकालीन, 54 ग्रीष्मकालीन, 23 प्रकार के आरएच घोषित किए गए हैं। विंटर विकेशन 21 दिसंबर 2023 से एक जनवरी 2024 तक हैं। यानी कुल 2 दिन विश्वविद्यालय में शीतावकाश रहेगा। शिक्षकों के लि्ए 16 मई 2024 से पांच जुलाई 2024 तक रहेगा। यानी कुल 54 दिन ग्रीष्मावकाश रहेगा।19 मई से सात जुलाई तक ग्रीष्मावकाश घोषित है। इविवि एवं कॉलेजों में कुल 49 दिन समर ब्रेक रहेगा।  28 से 31 मार्च तक राम नवमी के लिए अवकाश रहेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)