School Holiday: स्टूडेंट्स की हुई बल्ले-बल्ले, लगातार 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां बदला गया समय

नवरात्रि के त्यौहार के साथ स्कूलों, बैंकों और सरकारी दफ्तरों की छुट्टियों का दौर शुरू हो जाता है। बिहार, मध्य प्रदेश समिति कई राज्यों में 10 से 14 अक्टूबर तक का अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसी बीच उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार ने भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

school holiday

School Holiday: आज नवरात्रि की नवमी तिथि है जो इस महापर्व का अंतिम दिन होता है। इसके बाद आने वाले दशहरे का हर किसी को बेसब्री से इंतजार होता है। दरअसल, दशहरा का सबसे ज्यादा इंतजार स्टूडेंट्स को होता है, क्योंकि उन्हें छुट्टियां मिल जाती हैं और वह मौज मस्ती कर सकते हैं। बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व दशहरा को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। अधिकतर राज्य में इस दिन छुट्टी घोषित कर दी जाती है। वैसे कुछ जगहों पर 10 अक्टूबर से छुट्टी पड़ चुकी है जो 14 अक्टूबर तक चलने वाली है।

इसी बीच सामने आई जानकारी के मुताबिक दशहरे से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के शिक्षक, स्टूडेंट और अभिभावकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 11 अक्टूबर को महानवमी के मौके पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। जानकारी के मुताबिक कहीं संगठन नवमी को लेकर छुट्टी की मांग कर रहे थे। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 अक्टूबर को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी जगह सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए। 12 अक्टूबर का सार्वजनिक अवकाश सरकार पहले ही घोषित कर चुकी थी।

ये स्कूल रहेंगे बंद (School Holiday)

शिक्षा मंत्री की ओर से दी गई की जानकारी के मुताबिक राज्य भर में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत जितने भी स्कूल आते हैं, वो बंद रहने वाले हैं। बता दें कि नवमी नवरात्रि का आखिरी दिन होता है और इस दिन लोगों के घर में पूजन पाठ, कन्या भोज, और हवन जैसे आयोजन होते हैं। ऐसे में इस दिन छुट्टी की मांग की जा रही थी जिसे पूरा कर दिया गया है।

लगातार मिल रही छुट्टी

11 अक्टूबर और 12 अक्टूबर का सार्वजनिक अवकाश घोषित होने के बाद अगले दिन यानी 13 अक्टूबर को रविवार पड़ रहा है। जिसके चलते एक साथ तीन दिन की छुट्टियां मिल रही है। तीन दिन का छुट्टियों का यह पैकेज स्टूडेंट के लिए किसी उपहार से काम नहीं है।

हरियाणा में बदला समय

दूसरी तरफ हरियाणा सरकार ने दुर्गा अष्टमी के मौके पर स्कूलों के समय में बदलाव किया है। 11 अक्टूबर को स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक चलने वाले हैं। एक आधिकारिक सर्कुलर जारी किया गया है जिसके मुताबिक डबल शिफ्ट वाले स्कूल दूसरी शिफ्ट का समय अन्य दिनों की तरह रख सकते हैं। उसमें बदलाव नहीं होगा, लेकिन पहली शिफ्ट में बदलाव किया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News