स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, छुट्टियां बढ़ी, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, 9वीं से 12वीं का समय बदला

School Holiday

Punjab Delhi School Winter Vacation/ Holiday : पंजाब और दिल्ली के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। लगातार बढ़ती ठंड, कोहरे और शीतलहर के प्रकोप के चलते दिल्ली और पंजाब सरकार ने स्कूल की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत अब दिल्ली में 12 जनवरी और पंजाब में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली में 12 और नोएडा में 14 जनवरी तक स्कूल बंद

  • दिल्ली सरकार ने शीत लहर की स्थिति को देखते हुए सभी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश 12 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ठंड के मौजूदा प्रकोप के कारण दिल्ली में नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल अगले पांच दिन तक बंद रहेंगे।
  • दिल्ली से सटे नोएडा में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। जिलाधिकारी मनीष वर्मा के आदेश पर जनपद में नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी बोर्ड के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं दस बजे से तीन बजे पूर्व की तरह चलेगी। पहले 6 दिसंबर तक स्कूलों में छुट्टी थी।

पंजाब में 14 जनवरी तक स्कूल बंद

  • पंजाब सरकार ने भी 8 से 14 जनवरी तक राज्य के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है।सीएमओ पंजाब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि क्षेत्र में खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए सीएम भगवंत मान ने आदेश दिया है कि राज्य के 10वीं कक्षा तक के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 8-14 जनवरी तक बंद रहेंगे। सीएम ने कहा कि स्कूल जाने वाले छात्रों के व्यापक हित में यह आदेश जरूरी था।
  • इस संबंध में जानकारी पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा हैकि सीएम मान के निर्देशानुसार राज्य में पड़ रही कड़ाके की ठंड के कारण छात्रों और अध्यापकों की सेहत सुरक्षा को देखते सभी सरकारी/एडिड/मानता प्राप्त और निजी स्कूलों में 14 जनवरी तक दसवीं कक्षा तक के स्कूलों में छुट्टियां की जाती हैं तथा इन कक्षाओं को पढ़ाने वाले अध्यापक, छात्रों की आनलाईन क्लासिज लगा सकते हैं। 11वीं और 12वीं कक्षा की रैगुलर क्लासिज स्कूल में ही लगेंगी, जिनका समय सुबह 10 बजे से बाद दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

अलीगढ़ में सभी बोर्ड के स्कूल 10 जनवरी तक बंद

अलीगढ़ जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने भी कक्षा नर्सरी से 8वीं तक के सभी स्कूल 10 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं। इससे पहले ज़िले में 7 जनवरी तक स्कूल बंद के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन लगातार बढ़ती सर्दी और कोहरे को देखते हुए अवकाश की अवधि बढ़ाई गई है। इसके तहत कक्षा नर्सरी से लेकर 8वीं तक मान्यता प्राप्त सीबीएसई, आईसीएसई, बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे।अगर कोई स्कूल नियमों का पालन नहीं करता है तो स्कूल संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

https://twitter.com/CMOPb/status/1744003602694263171


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News