School Holidays 2024 : छात्रों के लिए अच्छी खबर, अवकाश घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

सितंबर में 8 , 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा है। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।

Pooja Khodani
Published on -
school news

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। तेलंगाना सरकार ने 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी और 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी के लिए अवकाश की घोषणा की गई है। राज्य कैलेंडर में ईद-ए-मिलाद की छुट्टी का उल्लेख किया गया है, लेकिन यह अर्धचंद्र के दिखने के आधार पर बदल सकता है यानि 16 की जगह 17 सिंतबर को अवकाश हो सकता है।इधर, 8 सितंबर रविवार के चलते स्कूल बंद रहेंगे।

धनबाद जिले में 6 सितंबर को तीज, 25 सितंबर को जिउतिया, 9 अक्तूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। डीसी का आदेश मिलने पर डीईओ निशु कुमारी व डीएसई आयुष कुमार ने संयुक्त रूप से आदेश जारी किया है। बता दे कि कुल 60 दिनों में 55 दिन की छुट्टी राज्य मुख्यालय की ओर से जारी की गई है।

UP में सितंबर से दिसंबर तक इतने दिन बंद रहेंग स्कूल

  • यूपी स्कूल शिक्षा विभाग के 2023-24 के शैक्षणिक सत्र के दौरान जारी हॉलिडे कैलेंडर 2024 के तहत 16 सितंबर (सोमवार) को ईद-ए-मिलाद के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे
  • विश्वकर्मा पूजा/ अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर (मंगलवार) को ,है, ऐसे में इस दिन भी उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे है।
  • गांधी जयंती 2 अक्टूबर , विजय दशमी 12 अक्टूबर , नरक चतुर्दशी 30 अक्टूबर और दीपावली 31 अक्टूबर को स्कूल बंद रहेंगे।
  • गोवर्धन पूजा 2 नवंबर ,भाईदूज: 3 नवंबर, गुरु नानक जयंती 15 नवंबर ,गुरु तेग बहादुर जयंती 24 नवंबर और क्रिसमस के चलते 25 दिसंबर 2024 (बुधवार) को भी स्कूल बंद रहेंगे।

सितंबर में भी मिलेंगे कई अवकाश

  • सितंबर में 8 , 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा है। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • गणेश चतुर्थी 07 सितंबर शनिवार को मनाया जाएगा, ऐसे में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, एमपी, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में अवकाश की घोषणा हो सकती है।
  • 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात है, ऐसे में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।इन छुट्टियों के अलावा कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी रहेंगी।
  • बिहार में सितंबर में 6 और 7 सितंबर को तीज, 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व की छुट्टी होगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News