School News : छात्रों के लिए बड़ी राहत भरी खबर, कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए अवकाश घोषित, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

लखनऊ में 14 जनवरी तो गाजियाबाद में शीतलाकालीन अवकाश 11 जनवरी और मैनपुरी में 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। पंजाब में सभी स्कूल 13 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। राज्य की भगवंत मान सरकार ने भी शीतलहर को देखते हुए बच्चों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है।

School Winter Vacation/ Holiday 2023:  देशभर में कड़ाके की ठंड, कोहरे और तीव्र शीतलहर का कहर जारी है, ऐसे में दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पटना और झारखंड समेत अलग अलग राज्यों की सरकारों ने 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। नोएडा के स्कूल 14 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी द्वारा जारी ताजा आदेशों के अनुसार, नोएडा में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल शीतलहर के कारण 14 जनवरी, 2023 तक बंद रहेंगे, वही कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए समय में बदलाव किया गया है।

लखनऊ में 14 जनवरी तो गाजियाबाद में शीतलाकालीन अवकाश 11 जनवरी और मैनपुरी में 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। पंजाब में सभी स्कूल 13 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। राज्य की भगवंत मान सरकार ने भी शीतलहर को देखते हुए बच्चों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है।

यमुनानगर में स्कूल 15 जनवरी तक बंद, सख्ती से हो आदेश का पालन

उत्तर प्रदेश के यमुनानगर में भी 15 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दी गई है। ऐसे में शीतकालीन अवकाश के मद्देनजर सभी निजी व राजकीय विद्यालय उक्त अवधि के दौरान बंद रहने के आदेश हैं। वही बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर केवल कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक लगेंगी। डीसी राहुल हुड्डा ने कहा कि यदि कोई भी स्कूल राज्य सरकार के आदेशों की अवहेलना करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। अतिरिक्त कक्षा लेने वाले शिक्षकों को बदले में नियमानुसार अर्जित अवकाश मिलेगा।

झारखंड- दिल्ली में 15 जनवरी तक स्कूल बंद

झारखंड सरकार ने राज्य में बढ़ती ठंड को देखते हुए के.जी. से 5वीं तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी 2023 तक बंद रखने का फैसला किया है। झारखंड शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने तत्काल प्रभाव से स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इससे पहले 5वीं क्लास तक के स्कूलों को 8 जनवरी तक बंद रखने आदेश दिया गया था। वही दिल्ली सरकार ने पहले ही सभी स्कूलों को 1 जनवरी से 15 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया है, हालांकि, इस दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहेंगी।

हरियाणा-पटना में भी स्कूल बंद

कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों के लिए पटना के स्कूल अब 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। 10वीं क्लास तक के छात्रों की सभी शैक्षणिक गतिविधियां 14 जनवरी तक बंद रहेंगी। इससे पहले स्कूल 4 जनवरी बंद थे, जिन्हें 7 जनवरी तक बढ़ाया गया था और अब इसे 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने भी सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक के लिए बंद किया है, हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों की क्लास सुबह 10 बजे से 2 बजे तक जारी रहेंगी।