दिल्ली में शिवराज की गूंज, राजदूतों से कहा – INVEST IN MP

मध्यप्रदेश ने फार्मा सेक्टर में बहुत बेहतर काम किया है और लगातार इस सेक्टर पर हम फोकस कर रहे हैं।

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singjh) ने दिल्ली में आज सात देशों के राजदूतों से 2023 में मध्यप्रदेश में होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर चर्चा की। इस दौरान शिवराज ने न केवल प्रदेश और इसकी संपदा की जमकर तारीफ की बल्कि सभी देश, मध्यप्रदेश में क्यों निवेश करें इसकी भी वजह उन्हें दी।

शिवराज ने अपने अभिभाषण में कहा कि मध्यप्रदेश अद्भुत प्रदेश है। प्राकृतिक संपदा से भरपूर, वन, खनिज, जल, जन, कृषि संपदा समेत प्रकृति ने म.प्र. को भरपूर दिया है। मध्यप्रदेश में पर्याप्त बिजली, पानी, शानदार सड़कें व उद्योगों के लिए समस्त बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। आज मध्यप्रदेश में 24×7 बिजली की सुविधा उपलब्ध है और इसलिए हम लगातार काम कर रहे हैं। मध्य प्रदेश एक पावर सरप्लस राज्य है और निश्चित तौर पर इस क्षेत्र में निवेश किया जा सकता है। हम मध्य प्रदेश में फ्लोटिंग सोलर प्लांट भी लगा रहे हैं। शिवराज ने बताया कि साढ़े आठ करोड़ जनसंख्या वाला मध्यप्रदेश देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। देश के दिल में स्थित मध्यप्रदेश को हम ह्रदय प्रदेश कहते हैं।

दिल्ली में शिवराज की गूंज, राजदूतों से कहा - INVEST IN MP

कृषि की बात करते हुए शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश निवेश की तरफ बहुत ध्यान दे रहा है। हमारे किसान जैविक खेती के बाद अब प्राकृतिक खेती की तरफ जा रहे हैं। हमारे कृषि उत्पाद तुलनात्मक दृष्टि से ज्यादा बेहतर और उत्तम हैं। इसलिए फूड प्रोसेसिंग हमारे फोकस का सेक्टर है। इसके अलावा पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में अपार संभावनाएं हैं। आईटी सेक्टर में भी प्रदेश लगातार प्रगति कर रहा है। मध्यप्रदेश पहला राज्य है जो एथेनॉल पॉलिसी लेकर आया है हैं। राज्य में अलग-अलग सेक्टर्स की पॉलिसी है। निवेश के लिए जो वातावरण चाहिए, वो म.प्र. में उपलब्ध है।

औद्योगिक निवेश को लेकर शिवराज ने बताया कि “औद्योगिक इकाई स्थापित करने के लिए मध्यप्रदेश के पास एक लाख 22 हजार से ज्यादा का लैंड बैंक तैयार है। निवेश के लिए निवेशक अपनी उंगली रखे और उसे एक महीने के अंदर जमीन अलॉट कर दी जाएगी”

दिल्ली में शिवराज की गूंज, राजदूतों से कहा - INVEST IN MP

शिवराज ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि निवेश के लिए जो भी चीजें चाहिए वह सारी मध्यप्रदेश में मौजूद है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश राज्य शांति का टापू है यहां ना तो कोई स्ट्राइक है ना ही कोई आंदोलन , यहां के लोग न केवल स्किल्ड है बल्कि मेहनती और ईमानदार भी है। जो भी लोग राज्य में निवेश करने के लिए आते हैं हम उन्हें सिंगल विंडो क्लीयरेंस मुहैया कराते हैं क्योंकि हमारा मानना है कि वह इंसान अपना नहीं हमारा काम करने आया है।

दिल्ली में शिवराज की गूंज, राजदूतों से कहा - INVEST IN MP

शिवराज ने बताया कि कैसे कोविड के दौर में मध्यप्रदेश से दवाइयां दुनिया के कई देशों में भेजी गई। मध्यप्रदेश ने फार्मा सेक्टर में बहुत बेहतर काम किया है और लगातार इस सेक्टर पर हम फोकस कर रहे हैं।

दिल्ली में शिवराज की गूंज, राजदूतों से कहा - INVEST IN MP

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की। शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न समृद्ध और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। शिवराज ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने तय किया है कि 2026 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी और मध्यप्रदेश ने संकल्प लिया है इसमें मध्य प्रदेश का योगदान 556 बिलियन डॉलर का होगा।