Solar Storm: आसमान में देखने को मिला अद्भुत नजारा, लाल रंग से जगमगा उठा लद्दाख, वैज्ञानिक भी रह गए दंग

Solar Storm: शुक्रवार रात को एक अद्भुत आकाशीय घटना देखने को मिली। दरअसल भारत के लद्दाख के साथ-साथ दुनिया की कई जगहों पर यह नजारा देखा गया। इस घटना ने सूर्य से पृथ्वी की ओर बढ़े सौर चुंबकीय तूफानों के कारण गहरे लाल रंग की चमक से आसमान को रोशन कर दिया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Solar Storm: लद्दाख के हेनले डार्क स्काई रिजर्व में एक आकाशीय घटना ने सूर्य से पृथ्वी की ओर बढ़े सौर चुंबकीय तूफानों के कारण गहरे लाल रंग की चमक से आसमान को रोशन कर दिया है। भारत में स्पेस साइंसेज में एक्सीलेंस सेंटर (सीईएसएसआई), कोलकाता के वैज्ञानिकों के अनुसार, सौर तूफान सूर्य के एआर13664 क्षेत्र से निकलते हैं, जहां पूर्व में कई ज्यादा ऊर्जा सौर फ्लेयर्स प्रकट होते थे। इन तत्वों में से कुछ 800 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से पृथ्वी की ओर अग्रसर हुए।

Solar Storm: आसमान में देखने को मिला अद्भुत नजारा, लाल रंग से जगमगा उठा लद्दाख, वैज्ञानिक भी रह गए दंग
तूफान सूर्य के एआर13664 क्षेत्र से निकलते हैं

जगमगा उठा आसमान:

दरअसल उत्तरी गोलार्ध के ऊंचे अक्षांशों में, आसमान अद्भुत औरोरा बोरियोलिस या नॉर्डन लाइट्स से जगमगा उठा। इस नजारे का अनुभव ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवाकिया, स्विट्जरलैंड, डेनमार्क, और पोलैंड के स्काईवॉचर्स ने किया। वहीं इस नजारे को लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात को लद्दाख में, हेनले डार्क स्काई रिजर्व के एस्ट्रोनॉमर्स ने लगभग एक बजे से उत्तर-पश्चिमी क्षितिज पर लाल चमक से जगमगाता हुआ आसमान देखा जो सुबह तक बना रहा।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।