कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, राज्य सरकार का बड़ा फैसला, होगा 10 लाख का बीमा, इस तरह मिलेगा लाभ, निर्देश जारी

employee news

UP Employees news : उत्तर प्रदेश के संविदा कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य सरकार ने सीवर सफाई करने वाले संविदा कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत कर्मचारियों को 10 लाख के बीमा लाभ मिलेगा । इस संबंध में स्थानी निकाय निदेशालय की ओर से सभी नगर निकायों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

जानिए क्या कहता है नियम

दरअसल, हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम 2013 के अंतर्गत अधिनियम में दी गई व्यवस्था के अनुसार सीवर एवं सैप्टिक टैंक सफाई के दौरान मरने पर उनके परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की व्यवस्था है। इसी व्यवस्था का हवाला देते हुए अपर निदेशक स्थानीय निकाय ऋतु सुहास ने सभी नगर निकायों को दिशा-निर्देश जारी किए है,इसमें निजी एजेंसियों को सफाई कर्मचारियों का अनिवार्य रूप से बीमा कराने को कहा गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)