हैदराबाद जू के 8 शेरों में मिले कोविड के लक्षण, जांच के लिए भेजे सैंपल

हैदराबाद नेहरू जूलॉजीकल पार्क (Nehru Zoological Park) के 8 शेरों में कोविड के लक्षण पाए गए हैं। सभी शेरों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

हैदराबाद, डेस्क रिपोर्ट। तेलंगाना (Telangana) राज्य में कोरोना (Covid-19) तेजी से पैर पसार रहा है। यहां, हैदराबाद (Hyderabad) के नेहरू जूलॉजीकल पार्क (Nehru Zoological Park) में आठ शेरों में कोविड के लक्षण पाये जाने का मामला सामने आया है। सभी शेरों के सैंपल एकत्रित कर प्राधिकरण ने उन्हें जांच के लिए सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केंद्र (CCMB) के लिए भेज दिया है। शेरों में कोविड के लक्षण पाए जाने पर प्राधिकरण के कान खड़े हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन सभी शेरों की कोविड की रिपोर्ट आज ही सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़ें:-ट्विटर ने सस्पेंड किया कंगना रनौत का अकाउंट, एक्ट्रेस ने कहा ‘डेथ ऑफ डेमोक्रेसी’

हैदराबाद के नेहरू जूलॉजीकल पार्क को बीती 2 मई से बंद करने के आदेश का पालन किया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने पार्क को बंद करने के आदेश जारी किए थे, जिसके बाद से पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। पार्क में कोरोना संक्रमण पहुंचने पर प्राधिकरण चौकन्ना हो गया है और सुरक्षा के सारे इंतजाम करने में जुट गया है। वहीं, पार्क में बाकी जानवरों के स्वास्थ्य पर भी पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है।

शेरों में कोविड के लक्षण

जानवरों में संक्रमण का सबसे अधिक चौंकाने वाला मामला तब सामने आया जब न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघिन कोविड 19 पॉजिटिव पाई गई। वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (WRTC) के निदेशक डॉक्टर शिरीष उपाध्याय ने कहा कि न्यूयॉर्क ब्रोंक्स जू में कोविड के लिए आठ बाघों और शेरों के परीक्षण के बाद ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। उन्होंने कहा हालांकि, वायरस हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में पाया गया था।
NZP के अधिकारियों ने टेस्ट करने का फैसला तब लिया जब शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे, पशु चिकित्सकों ने शेरों में कोविड जैसे लक्षणों को देखा, जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी शामिल है।

कुत्ते और बिल्ली कोरोना पॉजिटिव

हांगकांग में एक कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली को कोविड 19 पॉजिटिव पाया गया था। ये सबसे शुरुआती मामले थे जब जानवरों में कोविड 19 की पुष्टि हुई थी। इन दोनों ही मामलों के संदर्भ में कहा गया कि इनके मालिकों में कोरोना वायरस के लक्षण थे और संभव है कि जानवरों को कोविड 19 इसी वजह से हुआ हो। न्यूयॉर्क में ही 23 अप्रैल को दो पालतू बिल्लियों में भी कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है। बिल्लियों के संक्रमण की वजह भी उनके मालिकों को ही माना जा रहा है।