बहुत मनमोहक है Kathmandu की ये 5 जगह, यहां प्रकृति के बीच गुजारें सुकून भरे पल

काठमांडू नेपाल की एक बहुत खूबसूरत जगह है, जिसकी हसीन वादियां किसी का भी दिल जीत सकती है। यहां एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है।

Kathmandu

Kathmandu Tour: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो अलग-अलग राज्यों में विभाजित है। यहां के हर राज्य की अपनी खासियत और खूबसूरती है जो उसे प्रसिद्ध बनाती है। घूमने फिरने के लिए यहां एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। अलग-अलग स्थान पर मौजूद इन पर्यटक स्थलों पर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

लेकिन अगर आप भारत से कहीं बाहर घूमना चाहते हैं तो नजदीक में ही मौजूद नेपाल एक बेहतरीन ऑप्शन है। नेपाल में आप अपने पार्टनर के साथ कम बजट में बेहतरीन समय बिता सकते हैं। किसी विदेशी लोकेशंस पर जाने की जगह यह टूर आपको सस्ता और अच्छा पड़ने वाला है। काठमांडू यहां की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां पर कई सारे लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं।

अगर आप आकर्षक जंगल के दृश्यों को निहारना चाहते हैं या फिर सुंदर और शांत संग्रहालय देखना चाहते हैं। इसी के साथ एडवेंचर को शौकीन भी हैं तो समझिए यह जगह आपके लिए ही है। चलिए आज यहां के कुछ खास स्थान के बारे में जानते हैं।

स्वयंभू मंदिर

काठमांडू शहर से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्वयंभू मंदिर मौजूद है। स्थानीय लोगों के बीच इसे बंदर मंदिर के नाम से भी पहचाना जाता है। यह काठमांडू घाटी के ऊपर एक पहाड़ी पर मौजूद है। ये मंदिर बहुत ही खूबसूरत है और इसकी वास्तुकला आपका दिल जीत लेगी।

तौदाहा झील

यह जगह काठमांडू से 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। यह एक बेहद ही शांत और मीठे पानी की झील है। यह पूरी जगह हरी भरी पहाड़ियों और दलदल भूमि वाली है और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। जो लोग पक्षी और प्रकृति प्रेमी हैं, वो अक्सर यहां पर पहुंचते हैं।

गार्डन ऑफ ड्रीम्स

यह सपनों का एक बगीचा है जिसकी खूबसूरती किसी का भी दिल जीत सकती है। एक काठमांडू का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। अगर आप शांति भरी जगह पर समय बिताना चाहते हैं और सुकून पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है। 1920 में इस गार्डन को बनाया गया था। यहां पर हरी घास, रंग-बिरंगे फूल, फव्वारे देखने को मिलते हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर

काठमांडू का पशुपतिनाथ मंदिर दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसे दुनिया के सबसे अच्छे हिंदू मंदिर के रूप में पहचाना जाता है। यह जगह काठमांडू से 5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। निजी वाहन या टैक्सी और बस की मदद से आप यहां पहुंच सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News