ये हैं भारत के 5 Oldest Hill Stations, जन्नत सा एहसास कराते हैं यहां के प्राकृतिक नजारे

भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद है। चलिए आज हम आपको कुछ बहुत पुराने हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Oldest Hill Stations

Oldest Hill Stations: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां की संस्कृति, परंपरा, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करते आए हैं। खूबसूरती के मामले में भारत का कोई तोड़ नहीं है। यहां अनेक प्राकृतिक स्थान मौजूद है जो लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

जब भी हसीन वादियों में घूमने फिरने की बात आती है तो भारत के उत्तराखंड और हिमाचल का नाम लिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हिमालय के ऊंचे ऊंचे पहाड़ों में बसी इन जगहों की खूबसूरती देखने लायक है। उत्तराखंड और हिमाचल में कई अलग-अलग स्थान है जो अपनी सुंदरता के लिए पहचाने जाते हैं। कहीं जाने के बाद आपको दूर-दूर तक फैले हसीन नजारे दिखाई देंगे तो कोई जगह एडवेंचर एक्टिविटी के लिए पहचानी जाती है। कुछ जगह ऐसी है जहां भीषण गर्मी में भी आपको ठंड का एहसास होगा और कहीं की कल कल बहती नदियां और झरने आपका दिल जीत लेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।