बहुत आकर्षक है Lonavala की ये 5 जगह, उठा सकते हैं इन चीजों का लुत्फ

Diksha Bhanupriy
Published on -
Lonavala

Lonavala Hill Station: भारत एक ऐसा देश है जहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है, जहां साल भर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। बात चाहे ऐतिहासिक या धार्मिक स्थलों की हो या एडवेंचर से भरपूर प्राकृतिक स्थानों की यहां की हर जगह बहुत ही आकर्षक है।

बेहतरीन इतिहास और समृद्ध संस्कृति को अपने अंदर समेटे हुए भारत की हर प्रसिद्ध जगह बहुत ही अद्भुत है। आपने यहां मौजूद कई सारे हिल स्टेशन के बारे में सुना होगा जहां वर्षभर सैलानी घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं।

महाराष्ट्र हमारे देश की एक खूबसूरत जगह है और यहां आसपास हॉलीडे के हिसाब से कई सारी डेस्टिनेशन मौजूद है, जहां लोगों का आना जाना लगा रहता है। अगर आप भी फैमिली के साथ शॉर्ट ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो महाराष्ट्र के लोनावला जाना एक अच्छा प्लान हो सकता है। यहां घूमने के लिए आपको एक से बढ़कर एक जगह मिलेगी।

Lonavala में देखें ये जगह

अगर आपको प्राकृतिक सुंदरता निहारने का शौक है तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल बेस्ट है और इसके अलावा आपको यहां कई बेहतरीन चीजों का आनंद लेने के लिए मिलेगा। मुंबई से 106 किलोमीटर की दूरी पर लोनावला हिल स्टेशन मौजूद है जहां की बेहतरीन गुफाएं पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है इसी के साथ यहां पर कुछ लोकप्रिय बौद्ध मंदिर भी मौजूद है जहां साल भर में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

 

आज हम बताते हैं कि आखिर का यहां पर कौन-कौन से स्थान मौजूद है जहां जाने के बाद आपको काफी मजा आने वाला है और आप आनंद के साथ इन जगहों की सैर कर सकते हैं।

वैक्स म्यूजियम

अगर आप लोनावला में कुछ अच्छी और बेहतरीन चीज करना चाहते हैं, तो यहां का वैक्स म्यूजियम एक बेहतरीन जगह है। यहां पर कपिल देव, माइकल जैक्सन, राजीव गांधी, ए आर रहमान समेत कई सारी हस्तियों के वैक्स स्टेच्यू बने हुए हैं। जिनका दीदार आप फैमिली के साथ कर सकते हैं।

 Lonavala

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उन्हें बिल्कुल असली नजर आने वाले इन स्टेच्यू को देख कर बहुत ही अच्छा लगने वाला है और बाकी लोगों को भी यह जगह काफी पसंद आएगी, यहां आप तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं।

कार्ला गुफाएं

लोनावला की कार्ला गुफाएं बहुत ही खूबसूरत है और यह मुंबई-पुणे राजमार्ग पर मौजूद है। ये उन गुफाओं में शामिल हैं, जिन्हें सह्याद्री पहाड़ियों में खोजा गया था। जानकारी के मुताबिक इन गुफाओं का निर्माण दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व और पांचवी शताब्दी ईस्वी के बीच किया गया था। यहां पर जाने पर आपको बेहतरीन अनुभव होने वाला है।

 Lonavala

अमृतांजन प्वाइंट

अमृतांजन प्वाइंट लोनावला का एक शानदार प्लेस है जहां आपको जरूर जाना चाहिए। यह जगह खंडाला घाट की शुरुआत में मौजूद है और हरी-भरी प्रकृति के बीच एरियल व्यू आपको शानदार अनुभव कराने वाला है। इस जगह पर साल भर में कभी भी पहुंचा जा सकता है और आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ यहां अच्छा वक्त बता सकते हैं।

 Lonavala

कुने फॉल्स

अपने दोस्तों के साथ अगर आप कुछ मजेदार चीज करना चाहते हैं तो पूरे वाटरफॉल घूमना काफी अच्छा रहेगा यह बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक जगह है। खुशी बांध से ये जगह करीब ही मौजूद है और युवाओं के बीच सबसे पॉपुलर जगह में से एक है।

 Lonavala

मानसून के दौरान यहां वाटरफॉल काफी तेजी से बहता है और आसपास की हरियाली किसी का भी दिल जीत सकती है। यहां जाकर आप सुकून भरा समय बिता सकते हैं।

नारायणी धाम मंदिर

लोनावला जाकर मंदिर जाने के बारे में बहुत कम लोग सोचेंगे, लेकिन यहां के नारायण धाम मंदिर में आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। इस विशाल मंदिर को सफेद संगमरमर में खूबसूरत नक्काशी कर बनाया गया है।

 Lonavala

यह मंदिर 4 मंजिला है और यहां घूमने के लिए आसपास के लोगों के अलावा टूरिस्ट भी पहुंचते हैं और धार्मिक त्योहारों पर यह मंदिर भक्तों से भरा हुआ नजर आता है। इसे माता नारायणी को समर्पित किया गया है और यह हिंदू देवी देवताओं के प्रमुख स्थानों में से एक है और खास मौकों पर यह दुल्हन की तरह सजा हुआ नजर आता है।

तो अगर आप भी छुट्टियों के मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और महाराष्ट्र इसके आसपास रहते हैं या फिर आपका महाराष्ट्र घूमने का प्लान है, तो लोनावला की इन शानदार जगहों पर जाना बिल्कुल ना भूलें। यहां जाकर आपको एक से बढ़कर एक जगहों का दीदार करने के लिए मिलेगा और आप कई सारे अनुभव कर सकेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News