आज है विश्व जनसंख्या दिवस, जानें इसका इतिहास, उद्देश्य और महत्व

Diksha Bhanupriy
Published on -
World Population Day

World Population Day 2023: 11 जुलाई को दुनियाभर में वर्ल्ड पॉपुलेशन डे यानी विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ती जनसंख्या जागरूकता लाने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है। चलिए आपको इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

सबसे ज्यादा आबादी वाला देश

विश्व भर में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश की बात करें तो द स्टेट ऑफ वर्ल्ड पापुलेशन की रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में 29 लाख की आबादी से भारत ने चीन को पछाड़ते हुए सर्वाधिक पॉपुलेशन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की जनसंख्या की बात करें तो यह 142.86 करोड़ है।

वर्ल्ड पॉपुलेशन डे का इतिहास

विश्व जनसंख्या दिवस के इतिहास की बात करें तो 1989 में 11 जुलाई के दिन यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन की ओर से इसे मनाए जाने का ऐलान किया गया था। इसके बाद से यह हर साल सेलिब्रेट किया जाता है। 11 जुलाई 1987 को जब विश्व की जनसंख्या 5 अरब तक पहुंच गई थी। उसके बाद डॉ केसी जकारिया ने इस दिन को मनाए जाने का सुझाव दिया था।

2023 की थीम

हर साल इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कोई ना कोई थीम सिलेक्ट की जाती है। इस साल ‘एक दुनिया की कल्पना करना जहां 8 अरब लोगों का भविष्य आशाओं और संभावनाओं से भरपूर है’ यह जनसंख्या दिवस की थीम है।

विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व

इस समय पूरे विश्व में आबादी 8 अरब से ज्यादा हो गई है। जिसकी वजह से पर्यावरण और पृथ्वी पर बुरा असर पड़ रहा है क्योंकि दैनिक उपयोग के जीवन में व्यक्ति जिन चीजों का उपयोग कर रहा है वह प्रकृति के लिए नुकसानदायक है। पर्यावरण पर पड़ रहे इस बुरे प्रभाव को रोकने और लोगों में स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के प्रति बढ़ावा लाने के उद्देश्य से इस दिन को विशेष तौर पर मनाया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News