अब एक ही जगह होंगे स्कूली बच्चों के सारे रिकॉर्ड, आधार जैसा यूनिक कार्ड लाने की तैयारी में सरकार

APAAR ID Card: यूपी के स्कूली बच्चों के लिए एक नया यूनिक कार्ड आने वाला है, जो आधार कार्ड की तरह काम करेगा। यह कार्ड छात्रों के सभी रिकॉर्ड को एक जगह संचित करेगा।

भावना चौबे
Published on -
APAAR ID Card

APAAR ID Card: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के छात्रों के लिए अब एक नई अपार (APAAR) यूनिक आईडी जारी की जाएगी।

आपको बता दें, यह नई आईडी छात्रों की शैक्षणिक प्रगति और उपलब्धियां को ट्रैक करने में मदद करेगी। यह नई आईडी प्रणाली केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर लागू की जा रही है, जिससे राज्य के सभी छात्रों की शैक्षणिक जानकारी को एक ही प्लेटफार्म पर इकट्ठा किया जा सकेगा।

12 अंकों का APAAR यूनिक आईडी कार्ड

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश के सभी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के छात्रों को जो 12 अंकों की अपार यूनिक आईडी दिया जायेगा। वह आईडी आधार कार्ड से लिंक होगी। यह आईडी छात्रों के वर्तमान पीईएन (पेन) की जगह लेगी और उनकी शैक्षणिक प्रगति और उपलब्धियां को ट्रैक करने में मदद करेगी। चलिए थोड़ा विस्तार से समझते हैं कि आखिर अपार आईडी कार्ड है क्या।

क्या है APAAR ID कार्ड?

अपार आईडी (ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री कार्ड) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश किया गया एक डिजिटल आईडी कार्ड है जिसे जल्द ही भारत के सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेज के छात्रों के लिए जारी किया जाएगा। इस कार्ड की मदद से छात्रों की पूरी शैक्षणिक यात्रा और उनकी उपलब्धियां को ट्रैक आसानी से किया जा सकेगा जिससे उनकी शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी। जिससे ड्रॉपआउट दर को कम करने और छात्रों की बेहतर मॉनिटरिंग में मदद मिलेगी।

3 चरणों में लागू होगी APAAR ID योजना

इतना ही नहीं इसके अलावा स्कूल बदलने पर छात्रों के लिए ट्रांसफर की प्रक्रिया भी बेहद आसान हो जाएगी। आपको बता दें, यह योजना तीन चरणों में लागू की जा रही है। जहां पहले चरण में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को यह आईडी प्रदान की जाएगी। इसके बाद कक्षा 6वीं से 8वीं और आखिर में पहली से 5वीं तक के छात्रों को यूनिक आईडी दी जाएगी।

APAAR ID कार्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

APAAR ID कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद सरल है। सबसे पहले छात्रों के पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। बिना आधार कार्ड के यह प्रक्रिया संभव ही नहीं है। इसके साथ ही उन्हें डिजिलॉकर (DigiLocker) पर एक अकाउंट बनाना होगा, जो ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया के लिए उपयोग किया जाएगा। पेरेंट्स की सहमति के बाद ही स्कूल और कॉलेज, छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू करेंगे। इसके लिए स्कूल एक फॉर्मेटेड फार्म उपलब्ध कराएगा, जिसे पेरेंट्स को भरकर जमा करना होगा। उसके बाद स्कूल APAAR ID कार्ड के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करेंगे।

ध्यान रखें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

APAAR ID कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए छात्रों को सबसे पहले एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC Bank) की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाकर माय अकाउंट पर क्लिक करना होगा। सामने ऑप्शन में ‘Student’ दिखेगा उस पर क्लिक करें। यदि स्टूडेंट का डिजिलॉकर में अकाउंट पहले से है तो लॉगिन (Login) करें, अगर पहले से नहीं है तो साइन अप (Sign up) पर क्लिक करना होगा और नया अकाउंट बनाना होगा। जिसमें मोबाइल नंबर, पता और आधार कार्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद डिजिलॉकर अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपको ई-केवाईसी के लिए आधार कार्ड की जानकारी साझा करने की अनुमति देनी होगी। इसके बाद अपने शैक्षणिक विवरण जैसे स्कूल या विश्वविद्यालय का नाम, कक्षा और पाठ्यक्रम का नाम दर्ज करें और फॉर्म सबमिट करें। इसके बाद आपका APAAR ID कार्ड जनरेट हो जायेगा।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News