UP Weather : लखनऊ कानपुर में हल्की ठंड, रात के तापमान में गिरावट जारी, हवाओं ने बदली दिशा, जानें मौसम का हाल

लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलेगी। मौसम विभाग ने अगले 1 सप्ताह तक मौसम साफ रहने के संकेत दिए हैं।

cg weather update

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठण्ड (UP Weather pink cold) की दस्तक शुरू हो गई है। रात में तापमान (temperature) लगातार गिर रहे हैं। सोमवार की रात में दिन तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि IMD के अनुसार मंगलवार की रात में और 1 डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। फिलहाल दिन में धूप खिल रहे हैं। वहीं ठंड का एहसास भी हो रहा है। शुष्क हवाओं से मौसम पटा हुआ है।

उत्तर-पश्चिमी हवा का असर प्रदेश पर पड़ रहा है। लगातार न्यूनतम तापमान में कमी देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भाग में शुष्क हवा चलने शुरू हो गई है। आसमान साफ होने की वजह से पृथ्वी की सतह ठंडी हो रही है। रात के तापमान में गिरावट आना शुरू हो गया है। नवंबर के पहले सप्ताह में सर्दियों की शुरुआत हो जाएगी।

देशभर के सभी मौसम प्रणाली से 20 अक्टूबर तक कम हो जाएंगे। हिमालय पर विकसित होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से पूरे देश में मौसम शुष्क बना रहेगा। गंगा के मैदानी क्षेत्र में नवंबर में तापमान में और अधिक गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में कोहरे की गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही है। हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी जताई गई है। सिद्धार्थ नगर महाराजगंज गोरखपुर देवरिया बस्ती संतकबीरनगर सीतापुर लखीमपुर खीरी सहित कानपुर में तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिले हैं। सुबह और शाम ठिठुरन बढ़ गई है। सुबह में धुंध कोहरा देखने को मिल रही है, तापमान में और 2 से 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

Read More : केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी! पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर आई नई अपडेट, मिल सकता है बड़ा फायदा

इसके अलावा पर्वतों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी है। जिसके कारण लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलेगी। मौसम विभाग ने अगले 1 सप्ताह तक मौसम साफ रहने के संकेत दिए हैं। लखनऊ के अलावा कानपुर उन्नाव सीतापुर रायबरेली और बाराबंकी में आज पूरे दिन मौसम साफ रहेगा। सभी जनपद में सुबह शाम के वक्त तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। तेज धूप के कारण हल्की उमस का भी एहसास होगा।

महाराजगंज बस्ती मऊ जौनपुर आजमगढ़ प्रयागराज और वाराणसी समेत पूर्वांचल में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। हल्की बूंदाबांदी रिकॉर्ड की जा सकती है। सुबह शाम के वक्त तापमान में गिरावट जारी रहेगी। गोंडा गोरखपुर महाराजगंज कुशीनगर सहित कई जनपद अभी भी बाढ़ से उबरने में सफल रहे हैं । लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इसी बीच मौसम में जल्द बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है।