उत्तर प्रदेश के 3 संभागों सहित 14 जिलों में बदला मौसम, धूल भरी आंधी के साथ बारिश का येलो अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ का असर, बढ़ेगी ठंड, इन शहरों में बूंदाबादी

Kashish Trivedi
Published on -
Weather, cg Weather

UP Weather, UP Weather Update, उत्तर प्रदेश मौसम : उत्तर प्रदेश के मौसम में जल्द महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकता है। इधर एक बार फिर से कई इलाकों में हुई बारिश के कारण मौसम में बदलाव दिख रहा है। सुबह और रात में ठंडी बढ़ गई है। तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। दिवाली से पहले ठंड के दस्तक के साथ ही धूल भरी आंधी चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। सुबह से प्रदूषण की धुंध दो शहरों में देखने को मिल रही है। हालांकि आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ विजिबिलिटी बढ़ेगी।

जिलों में बारिश की चेतावनी

दो संभागों सहित कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है ।  राजधानी लखनऊ में शनिवार की सुबह जोरदार बारिश और बादल के गरजने से लोगों को ठंड का अनुभव हुआ है। मौसम केंद्र के मुताबिक लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश की प्रक्रिया जारी रहने वाली है। सोमवार तक मौसम ऐसा बने रहेगा। तापमान में गिरावट होने के साथ ही ठंड भी बढ़ेगी। कोहरे की गतिविधि बारिश के रुकने के बाद शुरू होगी। हरियाणा और पंजाब में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है। ऐसे में लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में अचानक से मौसम ने करवट ली है।

मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। मौसम केंद्र के वैज्ञानिक के मुताबिक अचानक हुई बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की कमी आई है। उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। दिन का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बाराबंकी हरदोई कानपुर देहात इटावा लखीमपुर खीरी गोरखपुर वाराणसी सहित चुर्क बहराइच में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस देखा गया है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग में चेतावनी जारी करते हुए कहा कि धुंध और स्मॉग के बीच धूल की चादर बिछ सकती है। आगरा, मथुरा, वृंदावन सहित वज्र और अलीगढ़ में हल्की बारिश देखने को मिली है। वहीं सोमवार तक इस क्षेत्र में बारिश के आसार जताए गए हैं जबकि मौसम विभाग द्वारा धूल भरी आंधी चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में धूल भरी आंधी और बारिश

मौसम विभाग में अपने पूर्वानुमान में कहा कि इन क्षेत्रों में धूल भरी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, हाथरस, बिजनौर, अमरोहा, शामली, सहारनपुर, नोएडा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं राजधानी लखनऊ सहित आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है। 15 नवंबर के बाद इन क्षेत्रों में कोहरे में वृद्धि होगी साथ ही तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के साथ ही पूर्व दिशा से हो रही बर्फबारी के बाद ठंडी हवा प्रदेश में प्रवेश करेगी। जिसके साथ ही शीत लहर का अनुभव होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News