UP Weather : मौसम में बदलाव जारी, 17 अगस्त तक वर्षा के संकेत, आज 15 जिलों में बारिश, बिजली-तेज हवा की चेतावनी, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather Update Today :  उत्तर प्रदेश में बार बार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। यूपी मौसम विभाग की मानें तो आज शनिवार को भी पूरब से लेकर पश्चिम तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 12 अगस्त को एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन, आकाशीय चमक होने की बहुत संभावना है तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, वही रविवार को भी मौसम सुहावना बना रहेगा। बारिश का पूर्वानुमान होने के चलते ज्यादातर जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है। बादलों की आवाजाही और ठंडी हवाओं के चलते गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश में बारिश का ये सिलसिला 17 अगस्त तक जारी रह सकता है।

आज इन जिलों में बारिश-बिजली के आसार

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों तक तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। पश्चिमी यूपी में एक दो जगहों पर हल्की बारिश और पूर्वी यूपी की एक या दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती और कुशीनगर में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और लखीमपुर खीरी जिले में भी मेघ गर्जन के साथ बिजली गिर सकती है। सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में मेघ गर्जन, बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

16-17 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 12 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं तेज बारिश और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। 13 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थान पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 15 अगस्त को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश के आसार है। 15 से 16 अगस्त तक प्रदेश में तमाम जगहों पर झमाझम बारिश तो कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश भी दर्ज हो सकती है।

इन जिलों में पारा बढ़ा, इन जिलों में येलो अलर्ट

यूपी मौसम विभाग की मानें तो कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, अयोध्‍या सह‍ित आसपास के ज‍िलों में बार‍िश न होने के चलते तापमान बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाको में IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने के आसार है। बहराइच, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर और श्रावस्ती में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है। 16 और 17 अगस्त को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश हो सकती है।इसके बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News