UP Weather : फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, 2 दर्जन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी को हल्की बारिश और 24 से 26 जनवरी के बीच तेज बारिश की संभावना है। वही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जनवरी को मूसलाधार बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है।

UP Weather Alert Today :  उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में तापमान में गिरावट के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई । पिछले 24 घंटे में आठ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। यूपी मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 29 जनवरी तक गरज-चमक, बादल-बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि का दौर जारी रह सकता है। आज मंगलवार को भी एक दर्जन से ज्यादा जिलों में ओलावृष्टि और बारिश के आसार जताए गए है।

3-4 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

यूपी मौसम विभाग (UP Weather Forecast) के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ बुधवार 25 जनवरी को सक्रिय होगा, जिसका प्रभाव 3-4 दिनों तक रहेगा। उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी को हल्की बारिश और 24 से 26 जनवरी के बीच तेज बारिश की संभावना है। वही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जनवरी को मूसलाधार बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। वही नोएडा और गाजियाबाद के मौसम में भी बदलाव दिखाई देगा।हिमालय पर आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश में बादल छाए हुए और अरब सागर से आ रही नम हवा के कारण शीतलहर के साथ ठिठुरन में वृद्धि हुई।

31 के बाद बदलेगा मौसम

यूपी मौसम विभाग (UP Weather Alert) के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान  है और गुरुवार तक इसका असर बरकरार रह सकता है। इस कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। 25 जनवरी को प्रदेश में गरज-चमक के साथ तेज बारिश के आसार हैं। इसके बाद 30 जनवरी को भी बारिश की संभावना बन रही हैं हालांकि 31 जनवरी जनवरी के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।मंगलवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री पर स्थित रहा, लेकिन न्यूनतम तापमान दो डिग्री बढ़कर 9.4 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन जिलों में ओलावृष्टि-बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, एटा, मैनपुरी, औरैया, शाहजहांपुर, बदायूं और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि के आसार हैं।वही मंगलवार को राजधानी लखनऊ में बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।  उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। यह स्थिति 24 से 27 तक बनी रहेगी। 27 जनवरी तक हल्की वर्षा व बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।