UP Weather Update : तापमान में गिरावट जारी, नवंबर में ही तेज सर्दी का अहसास, पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा, जानें IMD अपडेट

Atul Saxena
Published on -
up weather

UP Weather Update Today 16 November 2023 : उत्तर प्रदेश में लोगों को नवंबर में ही तेज सर्दी का अहसास होने लगा है, इस साल नवंबर महीने में अधिकतम तापमान कई जिलों में 26 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुँच गया जबकि पिछले साल ये इस महीने में 28 डिग्री सेल्सियस के करीब था। रात में चल रही ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण लोगों को कड़ाके की सर्दी का अहसास हो रहा है जबकि दिन में निकल रही धूप थोड़ी राहत दे रही है।

नवंबर में ही सताने लगी सर्दी 

उत्तर प्रदेश में सुबह और रात की सर्दी अभी से सताने लगी है, यूपी मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और दिसंबर में सर्दी में और इजाफा होगा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले सात दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा, उसके बाद तापमान में और कमी दर्ज की जाएगी, फिलहाल बारिश का भी कोई पूर्वानुमान नहीं है।

दिसंबर में और कड़ाके की सर्दी पड़ने का पूर्वानुमान 

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के नीचे चल रहा है, नवंबर में ही ऐसे हालात को देखते हुए लोगों को दिसंबर में कड़ाके की सर्दी के लिए तैयार रहना होगा।

गाजियाबाद, नोएडा में और गिरेगा तापमान   

उत्तर प्रदेश के इटावा, मुजफ्फरनगर और आगरा जिले सबसे ठंडे रहे इन जिलों में अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान फैजाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ और अलीगढ़ में 12 डिग्री सेल्सियस से  कम दर्ज किया गया, उधर मौसम विभाग की माने तो गाजियाबाद, नोएडा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान अब पहले से ज्यादा गिरने का पूर्वानुमान है।

इन जिलों का पूर्वानुमान 

  • लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  • कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, बाराबंकी, गोरखपुर , हरदोई, लखीमपुर खीरी और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज जिलों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  • फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद,  झांसी, उरई और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद,  और बुलंदशहर समेत इटावा में अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जबकि इन जिलों में न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  • नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, आजमगढ़,  बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News