उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव, तापमान में गिरावट जारी, नवंबर अंत से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, बढ़ेगा कोहरे-धुंध का असर, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather today

UP Weather Update Today : दिवाली के बाद से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आने लगा है। पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में सुबह के समय हल्का कोहरा पड़ने के साथ ही ठंड में वृद्धि हो रही है, वही रात में हल्की शीत लहर का भी चलने लगी है।यूपी मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और नवंबर के आखरी सप्ताह से तेज ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी।आने वाले सात दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा, उसके बाद तापमान में और कमी दर्ज की जाएगी फिलहाल बारिश का भी कोई पूर्वानुमान नहीं है।

नवंबर अंत से बढ़ेगी ठंड

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, नवंबर महीने के अंत में अधिकतम तापमान कई जिलों का 22 से 23 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का पूर्वानुमान है, जिससे ठंड का असर तेज होगा और दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी। फिलहाल 18-20 नवंबर तक पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है लेकिन गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, लखनऊ, फैजाबाद, गोरखपुर समेत कई हिस्सों में अगले 3 दिन तक सुबह कोहरा/धुंध रहने का पूर्वानुमान है, लेकिन दोपहर में आसमान साफ रहेगा।लखनऊ में 16 नवंबर तक सुबह कोहरा रह सकता है और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वही 17 नवंबर से 20 नवंबर के बीच तापमान में दो डिग्री की बढ़त के साथ आसमान में धुंध देखी जा सकती है।

एक हफ्ते शुष्क रहेगा मौसम

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार को राजधानी लखनऊ में सुबह के समय हल्की धुंध छाई रहेगी, दिन में आसमान साफ रहेगा।अधिकतम तापमान 28 व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।अगले 2 दिन में एक-दो डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। 15 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है। इस अवधि में पूर्वी क्षेत्र में भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है।15 से 18 नवंबर तक प्रदेश के किसी भी हिस्से में किसी तरह का कोई अलर्ट नहीं है।

ऐसा रहेगा जिलों का तापमान

  • आज बुधवार को बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 12 -14 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14-17 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।
  • लखनऊ, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 13-15 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  • आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 27-28 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News