UP Weather: फिर सक्रिय होगा नया पश्चिमी विभाग, ठंड-कोहरे में होगी वृद्धि, छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के भी संकेत, जानें पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather,

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। पूर्णिमा के बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। आने वाले दिनों एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका प्रभाव प्रदेश पर भी पड़ेगा। ठंड और कोहरे में वृद्धि होगी, कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो आज मौसम साफ रहने का अनुमान है, हवा की रफ्तार 5—9 किमी के बीच रहने की संभावना है। वही आगरा-वाराणसी समेत कई जिलों में आज शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे।

PM Kisan: किसानों के लिए अच्छी खबर, 13वीं किस्त और e-KYC पर ताजा अपडेट, जल्द खाते में आएंगे 2000 रुपए

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के बार्डर पर विकसित हो रहा है, ऐसे में हवाएं उत्तर-पश्चिम चलेगी और बूंदाबांदी के भी संकेत है ।आगरा में अगले सप्ताह तक यह विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के बार्डर पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे उत्तर-पश्चिम हवा चलेगी और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जाएगा,वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन पर गुरुवार शाम AQI 321 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 10 नवंबर तक एक के बाद एक दो-तीन पश्चिम विक्षोभ आने की संभावना है,इसके प्रभाव से मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते आने वाली पछुआ हवा तापमान को 4-6 डिग्री तक गिरावट ला सकती है वही 4 नवंबर से एक और पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में पहुंच सकता है, जिसके कारण हवा की दिशा में फिर से बदलाव देखने को मिलेगा।वही 8 से 9 नवंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी गुड न्यूज, डीए एरियर पर फैसला जल्द, खाते में आएंगे 2.18 लाख तक रुपए! जानें अपडेट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि कई उत्तरी राज्यों में अगले सप्ताह 9 नवंबर तक मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है।एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज 4 नवंबर की रात को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 5 नवंबर को आस-पास के निचले इलाकों पर सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश तो एनसीआर और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में सुबह कोहरा छाया रहेगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News