UP Weather : 7 फरवरी से फिर बदलेगा मौसम, आज कई जिलों में बिजली-बारिश का अलर्ट, ओले गिरने की आशंका, जानें शहरों का हाल-IMD अपडेट

सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है,इस दौरान कई स्थानों पर बिजली गिर सकती है। वही पश्चिम यूपी के कई जिलों में कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आ गया है, पिछले 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई और कहीं कहीं ओले भी गिरे। फिलहाल 2-3 दिन मौसम के मिजाज यूही बने रहने का अनुमान है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री गिरावट के आसार हैं।आज सोमवार को एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बुधवार से मौसम पूरी तरह साफ होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है,इस दौरान कई स्थानों पर बिजली गिर सकती है। वही पश्चिम यूपी के कई जिलों में कोहरा छाए रहने का अनुमान है।यह बारिश फसलों के लिए अच्छी साबित होगी, लेकिन ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हो सकता है।

40 जिलों में बारिश का अलर्ट

  • प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर।
  • उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा।
  • औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी एवं आसपास इलाकों में बारिश के साथ बादल गरजने व बिजली गिरने की आशंका है।
  • सोमवार को सहारनपुर, बाराबंकी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, शाहजहांपुर, फतेहपुर, उन्नाव, कौशांबी, रायबरेली, मिर्जापुर, सोनभद्र, चित्रकूट आदि जिलों में बारिश और तेज हवाएं ।
  • मंगलवार को उन्नाव, फेतहपुर कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में है कोहरे की संभावना

  • सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़ , गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल व आसपास के इलाकों में कोहरे की संभावना।
  • 5 फरवरी को वाराणसी और आसपास के जनपदों में दिनभर बादल और चमक गरज के साथ बारिश हो सकती है। 6 फरवरी 7 फरवरी और 8 फरवरी को वाराणसी और आसपास के जनपदों में घना कोहरा देखने को मिलेगा ।9 फरवरी को आसमान साफ रह सकता है। 9 – 10 फरवरी को फिर बारिश के आसार है।

आज शहरों का तापमान

  1. लखनऊ का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  2. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 11-15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  3. फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 10-11 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से लेकर 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  4. बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  5. आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News