UP Weather: 24 घंटे में बदलेगा मौसम, 3 संभागों और 25 जिलों में भारी बारिश-आंधी, इस दिन होगी मानसून की एंट्री-चक्रवात का प्रभाव, जानें IMD पूर्वानुमान

up weather

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश के मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। काले बादल छाने के साथ ही तेज हवा चल रही है। कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं इस पूरे सप्ताह उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि दो दिन आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

गरज चमक के साथ बारिश और आंधी का सिलसिला शुरू

यूपी के विभिन्न अंचलों में गुरुवार से गरज चमक के साथ बारिश और आंधी का सिलसिला शुरू हो चुका है। 20 जून तक जारी रहेगा। मानसून के साथ ही चक्रवर्ती तूफान का असर उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 18 से 21 जून तक पूरे भारत में मानसून के पहुंचने के आसार बन रहे। इससे पहले प्री मानसून एक्टिविटी शुरू होगी।

चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा

इससे पहले चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए गए हैं। पूर्वी अंचल में छिटपुट बारिश का दौर जारी है। गर्मी का प्रकोप फिलहाल जारी रहेगा। प्रयागराज को सबसे गर्म स्थान मानते हुए तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

18 जून से भारी बारिश का दौर शुरू

उत्तर प्रदेश में जून के महीने में भीषण गर्मी का कहर जारी है। तेज लू चलने के साथ ही सुबह से प्रदेश के जिलों में धूप निकली हुई है। उत्तर प्रदेश में आज 18 क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। वहीं अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। 15 जून से 20 जून के बीच मानसून आने का पूर्वानुमान जताया गया है। 18 जून से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। वही 22 जून तक मेरठ में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बरेली में आज धूप निकलने का पूर्वानुमान जताया गया।

लखनऊ में 43 डिग्री तापमान के साथ तेज धूप निकली हुई है। गाजियाबाद के कुछ हिस्से में आज बारिश देखी जा सकती है। वहीं चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश में नहीं है। मुंबई और गुजरात में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। कानपुर में तेजी रहेगी। हालांकि चक्रवाती तूफान के कारण उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा का प्रचलन बढ़ेगा। 18 से 21 जून तक के लिए मौसम अनुकूल हालात में है।इससे पहले सबसे गर्म रहा तो 1974 में रिकॉर्ड किया गया था। 10 जून को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

उत्तर प्रदेश के हिस्से में मानसून के संकेत

15 जून को Biparjoy चक्रवात के सौराष्ट्र और कच्छ से टकराने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू का प्रभाव खत्म होगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी जल्द इसका प्रभाव समाप्त होने वाला है। चक्रवाती प्रभाव दिखेगा। ठंडी हवा पड़ेगी। 18 से 21 तक पूर्व भारत और उसे सीमा से सटे उत्तर प्रदेश के हिस्से में मानसून के संकेत मिल रहे हैं।

इनमें लू का अलर्ट

गुरुवार को कानपुर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर सोनभद्र सुल्तानपुर प्रतापगढ़, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट ,बांदा और फतेहपुर में लू और हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया। अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। प्रयागराज में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News