Tourist Destinations: गर्मियों में इन तीर्थस्थलों की करें सैर, मजेदार बन जाएंगी छुट्टियां

गर्मियों के मौसम में सभी कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो देश के कुछ धार्मिक स्थानों की सैर कर सकते हैं।

Tourist Destinations

Tourist Destinations: भारत में एक नहीं बल्कि कई सारे तीर्थ स्थल हैं, जो लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र हैं। वैसे तो साल भर इन जगहों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है लेकिन गर्मी के मौसम में छुट्टियां होने की वजह से भीड़ काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इन जगहों पर आप धर्म का आनंद लेने के साथ-साथ घूमने करने का मजा भी ले सकते हैं।

गर्मी की छुट्टियां चल रही है और हर कोई घूमने फिरने का प्लान बना रहा है। ऐसे में अगर आप भी कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे धार्मिक स्थान के बारे में बताते हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं। चलिए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

वैष्णो देवी

वैष्णो देवी एक पवित्र हिंदू तीर्थ स्थल है। यह जम्मू कश्मीर में मौजूद है और बहुत ही खूबसूरत जगह है। गर्मियों के मौसम में भी यहां पर 25 से 35 डिग्री तक तापमान रहता है। वैसे तो यहां साल भर यात्रा के लिए जा सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच का होता है। इस समय यात्रा करना आसान होता है। यह जगह माता वैष्णो को समर्पित की गई है।

अमरनाथ

यह एक ऐसा तीर्थ स्थल है जो लाखों श्रद्धालुओं का सपना है। बहुत सारे लोग हैं जो एक बार अमरनाथ जरूर जाना चाहते हैं। जम्मू कश्मीर राज्य में मौजूद भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू तीर्थ स्थल है, जो काफी प्रसिद्ध है। गर्मियों के मौसम में यहां 15 से 25 डिग्री तक तापमान रहता है। अमरनाथ की यात्रा हर साल सावन मास में होती है, जो जुलाई या अगस्त में आता है। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से 11 अगस्त तक चलने वाली है।

चार धाम

चार धाम यात्रा का हिंदुओं में काफी महत्व है। यह सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ यात्राओं में से एक है। जिसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन किए जाते हैं। यह जितने भी स्थान है वह उत्तराखंड में आते हैं और गर्मी के मौसम में यहां 10 से 25 डिग्री तक तापमान देखने को मिलता है। अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच इस यात्रा को करने का सबसे सही समय। इसमें गंगोत्री गंगा नदी का उद्गम स्थल है जो हिमालय की गोद में है। यमुनोत्री यमुना नदी का उद्गम स्थल है और हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच मौजूद है। बद्रीनाथ धाम में भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर मौजूद है। केदारनाथ में भगवान शिव को समर्पित मंदिर है जो बर्फ से ढके हुए पहाड़ों के बीच स्थित है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News