Pink WhatsApp Scam : हो जाएं सावधान ! मुंबई पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Pratik Chourdia
Published on -

Pink WhatsApp Scam : दुनिया की सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप आजकल कुछ स्कैमर्स और हैकर्स के लिए ऑनलाइन ठगने का एक नया माध्यम बना हुआ है, ऑनलाइन बैठे कुछ असामाजिक तत्व प्लेटफॉर्म पर एक फर्जी मैसेज फैला रहे हैं, इस लिंक में वह व्हाट्सएप का नकली वर्जन ‘पिंक व्हाट्सएप’ डाउनलोड करने के लिए लिंक भेज रहे हैं और यूजर्स को अपग्रेडेड व्हाट्सएप इंटरफेस और शानदार नए फीचर्स देने का लालच दे रहे हैं,  इसको लेकर हाल ही में मुंबई पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें लोगों को इस तरह के फ्रॉड बचने का आग्रह किया गया है।

मुंबई पुलिस ने क्या कहा

‘पिंक व्हाट्सएप’ स्कैम से बचने के लिए मुंबई पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में उन्होंने लोगों को सचेत करने के साथ-साथ लिंक पर क्लिक या पिंक व्हाट्सएप को डाउनलोड न करने का आग्रह किया है, मुंबई पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि अतिरिक्त फीचर्स के साथ नए ‘पिंक लुक वाले व्हाट्सएप’ के बारे में हाल ही में व्हाट्सएप यूजर्स के बीच चल रही खबर एक अफवाह है, जो दुर्भावनापूर्ण (Malicious) सॉफ्टवेयर के माध्यम से आपके मोबाइल को हैक कर सकती है, साइबर फ्रॉड करने के लिए यूजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए धोखेबाजों को तरह-तरह की नई तरकीबें और तरीके अपनाते देखना कोई नई बात नहीं है, इसलिए यूजर्स से निवेदन है कि इस प्रकार के फ्रॉड के प्रति जागरूक, सतर्क और चौकस रहने के साथ-साथ डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहें।

ऐप का बदल जाएगा रंग!

व्हाट्सएप पर जो मैसेज तेजी से सर्कुलेट हो रहा है, उसमें एक अपडेट प्रदान करने के साथ बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए नए फीचर्स को पेश करने और व्हाट्सएप लोगो के रंग को बदलने की बात कही जा रही है, पुलिस ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यह लिंक एक फिशिंग प्रयास है. लिंक पर क्लिक करने से यूजर के डिवाइस से छेड़छाड़ हो सकती है, जिससे संवेदनशील जानकारी चोरी हो सकती है या स्कैमर्स आपकी डिवाइस पर अनऑथोराइज्ड कंट्रोल हासिल कर सकते हैं।

निजी जानकारी को है खतरा

मुंबई पुलिस की चेतावनी के अनुसार, पिंक व्हाट्सएप लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर को कई खतरनाक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है, इन जोखिमों में कॉन्टैक्ट नंबर्स और सेव्ड इमेजेज सहित पर्सनल डेटा तक अनऑथोराइज्ड एक्सेस, वित्तीय नुकसान, पर्सनल क्रेडेंशियल्स का दुरुपयोग, स्पैम अटैक और यहां तक कि मोबाइल पर अनऑथोराइज्ड कंट्रोल तक शामिल है।

इससे बचने का तरीका

इस स्कैम से सुरक्षित रहने के लिए, पुलिस ने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं –

यदि आपने नकली ऐप डाउनलोड किया है, तो इसे तुरंत सेटिंग्स>ऐप्स >पिंक व्हाट्सएप पर जाकर अनइंस्टॉल करें।

अज्ञात स्रोतों (Unknown Sources) के लिंक पर क्लिक करने से बचें या उन पर क्लिक करने से पहले अच्छी तरह से उनकी प्रामाणिकता चेक करें।

केवल Google Play Store या iOS ऐप स्टोर, या वैलिड वेबसाइटों से ही ऐप्स इंस्टॉल या अपडेट करें।

उचित प्रमाणीकरण (Authentication) या वेरिफिकेशन के बिना किसी भी लिंक या मैसेज को दूसरों को फॉरवर्ड करने से बचें।

दुरुपयोग को रोकने के लिए पर्सनल या वित्तीय जानकारी, जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल, पासवर्ड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड डिटेल्स, किसी के साथ ऑनलाइन शेयर करने से बचें।

ऑनलाइन स्कैम्स से खुद को सुरक्षित रखने के लिए लेटेस्ट न्यूज और जानकारियों पर नजर रखें।

 


About Author
Pratik Chourdia

Pratik Chourdia

CTO & Digital Head of MP Breaking News

Other Latest News