Lok Sabha Election 2024: क्या मध्यप्रदेश में जीत तय करेगी ये सीटें? जानिए क्यों है आदिवासियों के पीछे भाजपा और कांग्रेस?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election) की गूंज देश में सुनाई दे रही हैं। दरअसल सभी पार्टियों द्वारा चुनावों को लेकर जमकर प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। चलिए आज समझते हैं मध्यप्रदेश की आदिवासी सीटों का गणित।

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में 2024 के लोकसभा चुनावों में, राजनीतिक दलों ने 29 संसदीय सीटों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरी ताकत लगा दी है। दरअसल मध्यप्रदेश में इस बार, भाजपा और कांग्रेस दोनों आदिवासी क्षेत्रों पर जोर दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार प्रदेश में 10 सीटें ऐसी हैं जो आदिवासी बाहुल्य वाली हैं। वहीं छह जिलों में से अधिकांश जनसंख्या आदिवासी समाज की है। इसी कारण से, दोनों दलों ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण मुद्दों पर जोर दिया है।

दरअसल लोकसभा चुनाव 2024 के गणित को समझने के लिए हमें मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर भी ध्यान देना होगा। जानकारी अनुसार 29 लोकसभा सीटों में से 10 पर विजय की कुंजी आदिवासियों के पास ही है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की कुल आबादी पर नजर डाली जाए तो इसमें से 22% आदिवासी हैं। इतना ही नहीं मध्यप्रदेश के कई जिलों में आदिवासियों का शेयर 29% से 87% तक है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।