कहां छिपा है hidden camera, इन आसान ट्रिक से पता कीजिये

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम कहीं भी जाएं..हर समय कैमरे की निगरानी में हैं। शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, होटल, हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, ऑफिस या फिर दुकानें..हर जगह सीसीटीवी की निगरानी होती है। ये सुरक्षा के लिहाज से जरूरी भी हो गया है। लेकिन ये तो है वो कैमरे, जिनके बारे में हमें पता है। उन कैमरों का क्या..जो छिपकर लगाए गए हैं और जिनके पीछे कुछ गलत मंशा है।

आज हम बात कर रहे हैं हिडन कैमरा (hidden camera) की। अक्सर ही इस तरह की खबरें सामने आती हैं कि किसी चेंजिंग रूम में, वॉशरूम, होस्टल या फिर किसी के कमरे में सीक्रेटली कैमरा लगाया गया था और उससे उनके निजी क्षण रिकॉर्ड किए जा रहे थे। ये कानूनन अपराध है और इसके लिए सजा निर्धारित है। लेकिन अपराधी मानसिकता के लोग फिर भी बाज़ नहीं आते और इस तरह की हरकतें जारी रहती है। तो अगर आप भी किसी मॉल या शॉप में शापिंग के लिए जा रहे हैं और चेंजिंग रूम या वॉशरूम इस्तेमाल करना है तो कुछ आसान ट्रिक है, जिनसे पता कर सकते हैं कि कहीं वहां कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।