World Coconut Day 2023 : स्वाद में बेहतरीन सेहत के लिए लाभकारी नारियल, वर्ल्ड कोकोनट डे पर जानिये महत्व और उपयोग

World Coconut Day 2023 : आज वर्ल्ड कोकोनट डे है। हर साल 2 दिसंबर को ये दिन मनाया जाता है जिसका उद्देश्य इसके महत्व को बढ़ावा देना है। नारियल बहुत गुणकारी होता है और वर्ल्ड कोकोनट डे के माध्यम से इस सुपरफूड के महत्व को प्रमोट किया जाता है ताकि लोग इसके लाभ को लेकर जागरूक रहें।

बेहद उपयोगी है नारियल

नारियल के फल से लेकर इसका पानी और तेल, पत्तियां और यहां तक ​​कि जड़ों तक के हर हिस्से की कुछ उपयोगिता होती है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में नारियल सांस्कृतिक और आर्थिक परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। नारियल के महत्व, अर्थव्यवस्था पर प्रभाव, कृषि और स्वास्थ्य सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में उसके योगदान को बढ़ावा देने के लिए विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य नारियल की खेती और उपभोग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

नारियल को भारत में सबसे पसंदीदा फलों में से एक माना जाता है। देश में हर साल बड़ी मात्रा में नारियल का उत्पादन होता है। खास बात है कि भारतीय संस्कृति में नारियल का उपयोग पूजा पाठ और अन्य शुभ कार्यों में भी किया जाता है। ईश्वर को भी नारियल चढाया जाता है।  कच्चे नारियल का पानी और उसकी मलाई खाई जाती है। वहीं नारियर पकने के बाद उसे विभिन्न तरीके से प्रयोग में लाया जाता है। इसके गूदे का उपयोग पूरे भारत में कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। नारियल से मीठे व्यंजन बनाने से लेकर नारियल के रेशों से रस्सियाँ बनाने तक उपयोग होता है।  नारियल के हर टुकड़े का उपयोग किया जा सकता है और यह अत्यधिक पौष्टिक भोजन भी है। भारत में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश नारियल उगाने वाले प्रमुख राज्य हैं।

इस साल की थीम

इस बार विश्व नारियल दिवस 2023 की थीम ‘नारियल: ट्रांसफॉर्मिंग लाइव्स’ है। यह दिन उन देशों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो अपनी आजीविका और अर्थव्यवस्था के लिए नारियल की खेती पर बहुत अधिक निर्भर हैं। इसके लाभ की बात करें तो ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। नारियल का पानी और तेल दोनों बेहद लाभकारी है। इसका पानी वजन नियंत्रण में मदद करता है और पाचन भी सुधारता है। इससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। इसी के साथ दक्षिण भारतीय भोजन में इसका बहुत महत्व है। ये वहां कई तरह से उपयोग में लाया जाता है। वहीं देश के अन्य हिस्सों में भी अलग अलग व्यंजनों और मिठाई में इसका प्रयोग होता है। अच्छी बात ये कि आप इसे फोड़कर यूं भी खा सकते हैं और ये बेहद स्वादिष्ट लगता है। कोकोनट ऑइल का उपयोग कई तरह के अन्य तेल, साबुन, शैम्पू और कॉस्मेटिक्स में होता है।

 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News