आप भी हैं Tax Payer तो इन तरीकों से पा सकते हैं TAX में छूट

क्या आप भी टैक्स जमा करते हैं। तो कुल कर देयता को कम करने के लिए बहुत सारे कर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है। खर्चों से संबंधित कुछ कम लोकप्रिय कर कानून प्रावधान हैं जिनका उपयोग कर के टैक्स के बोझ को कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। क्या आप भी टैक्स जमा करते हैं। तो कुल कर देयता को कम करने के लिए बहुत सारे कर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है। खर्चों से संबंधित कुछ कम लोकप्रिय कर कानून प्रावधान हैं जिनके उपयोग से टैक्स के बोझ को कम किया जा सकता है। आपके परिवार के सदस्य, और विशेष रूप से इस संबंध में आपकी सहायता के लिए आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – स्वास्थ्य मंत्रालय ने heatwave से बचने के लिए जारी किये निर्देश

माता-पिता के माध्यम से उपलब्ध अप्रत्यक्ष कर लाभ
यदि आपके माता-पिता गैर-कर योग्य आय वर्ग में हैं तो आप उपहार देने के प्रावधान का उपयोग करके उनके नाम से निवेश कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पोस्ट ऑफिस या अन्य टैक्स सेवर स्कीम जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – तरबूज खा कर क्या आप भी उसके बीज को फेंक देते हैं, तो कर रहे हैं बहुत बड़ी गलती

वरिष्ठ नागरिकों को 3 लाख रुपये तक की टैक्स बेसिक छूट मिलती है जबकि 80 साल से ऊपर के लोगों को 5 लाख रुपये तक टैक्स छूट मिलती है। साथ ही, बैंकों, डाकघरों या सहकारी समितियों आदि में एफडी पर 50,000 रुपये तक की ब्याज आय पर भी 60 या उससे अधिक आयु वालों के लिए छूट है। यहां तक ​​कि अगर उनकी ब्याज आय कर-मुक्त सीमा से अधिक है, तो उन्हें दी गई उच्च छूट के कारण यह आपकी तुलना में कम होगी। उपहार के रूप में बच्चों से प्राप्त धन कर से मुक्त है और उस पर अर्जित आय को कराधान के उद्देश्य से आपकी आय का हिस्सा नहीं माना जाएगा।

यह भी पढ़ें – यह तरीका होता है घर में झाड़ू पोछा लगाने का और रखने का, ध्यान से समझ ले तब ही होगी बरकत

अपने माता-पिता को किराए का भुगतान करें
वेतनभोगी कर्मचारी जो अपने माता-पिता के साथ एक ऐसे घर में रहते हैं, जो उनके सह-स्वामित्व में नहीं है, वे किराए का भुगतान कर सकते हैं और धारा 10 (13 ए) के तहत दी जाने वाली हाउस रेंट अलाउंस हेड (एचआरए) छूट के तहत इसका दावा कर सकते हैं। यह तब फायदेमंद होता है जब वे आपसे कर-मुक्त या कम-आय कर ब्रैकेट में हों। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह किराया वास्तव में भुगतान किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपके माता-पिता वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) पर दिखाई देगा और करदाता द्वारा ट्रैक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के मद्देनजर SUV बहुत ही जल्द CNG वर्जन लॉन्च कर सकती है, यह रही पूरी लिस्ट

उनके लिए बीमा खरीदें
जिनके माता-पिता आश्रित हैं, उनके लिए यह विकल्प कोविड-19 महामारी के बाद विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो गया है। धारा 80D 60 वर्ष से कम आयु के माता-पिता के लिए भुगतान किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर 25,000 रुपये तक की कर कटौती की अनुमति देता है और 50 वर्ष से अधिक आयु के माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए 50,000 रुपये की छूट प्रदान करता है।