Gold-Silver Price : शादी-ब्याह में बढ़ेगी सोने-चांदी की चमक, जानें क्या रही कीमत

त्योहारों के सीजन के बाद अब शादी-ब्याह की शुरूआत होने वाली है, जिसमें सोने और चांदी (Today Gold-Silver Price) की चमक और बढ़ेगी। इसी के साथ आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा दर्ज किया गया है।

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट।  त्योहारों के सीजन में सोने और चांदी के दामों में भारी बढ़ोतरी देखी गई थी। जहां दीपावली और धनतेरस में सोने का दाम (Gold price) 50 हजार से ऊपर से चल रहा था। वहीं अब शादी-ब्याह का दौर शुरू होने वाला है, जिसमें सोने-चांदी की डिमांड (Gold and silver demand) भी बढ़ जाती है। जिसके बाद अब सोने की चमक और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। वहीं आज दिल्ली में सोने की कीमतों में 65 रुपए और चांदी के दाम (Today Silver price) में 298 रुपए का इजाफा दर्ज किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए उछाल का घरेलू बाजार पर भी असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि 65 रुपए बढ़ोतरी के साथ सोने का दाम (10 Gram Gold Price) 49,551 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं चांदी 298 रुपए मजबूत होने के बाद 61,232 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

पिछले दिनों अगर सोने-चांदी के भाव की बात की जाए तो, सोने का दाम 49,486 रुपए प्रति दस ग्राम था, जबकि चांदी 60,934 रुपए प्रति किलोग्राम रहा है। काफी समय बाद सोने की कीमत 50 हजार रुपए से कम हुई है। त्योहारी सीजन में बढ़े सोने और चांदी के दामों के बाद भी लोगों ने जमकर खरीददारी की है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमत

वहीं मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का दाम 51925 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 62250 रुपए प्रति किलोग्राम रही। HDFC सिक्योरिटीज के विश्लेषक  ने बताया कि दिल्ली के हाजिर बाजार में 24 कैरेट के सोने के दाम में 65 रुपए की तेजी आई है। जिसके कारण इसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ है। वहीं अगर डॉलर में सोने और चांदी के दामों की बात की जाए, तो सोने की कीमत 1,868 और चांदी की कीमत 24.15 डॉलर प्रति औंस है। जबकि न्यूयार्क में सोने की कीमत 1,865.66 डॉलर प्रति औंस रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here