हर हाल में लक्ष्य को पूरा करते हैं इस मूलांक के जातक, होते हैं मेहनती और साहसी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology Horoscope

Numerology Mulank 8: ज्योतिष शास्त्र में कई अलग-अलग शाखाएं हैं, जो व्यक्ति के व्यवहार और व्यक्तित्व के बारे में बहुत सी बातें कहती है। अंक शास्त्र भी एक ऐसी शाखा है जिसमें व्यक्ति के मूलांक के आधार पर उसके बर्ताव, जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव और भविष्य के बारे में पता लगाया जाता है।

जिस तरह से नाम के अनुसार व्यक्ति की राशि का निर्माण होता है ठीक उसी तरह से जन्मतिथि के आधार पर एक मूलांक निकलता है। इस मूलांक के जरिए व्यक्ति के बारे में कई बातों का पता लगाया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी व्यक्ति का जन्म महीने की 2, 11 या 20 तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक 2 कहलाएगा। इसी तरह से अपनी जन्म तारीख को जोड़कर कोई भी व्यक्ति अपना मूलांक पता कर सकता है।

हर मूलांक का व्यक्ति अलग स्वभाव और व्यक्तित्व का होता है और उसके जीवन में ग्रहों की अनुकूलता और विपरीत परिस्थितियों से अलग अलग तरह की परिस्थितियां निर्मित होती है। आज हम आपको मूलांक 8 के जातकों के बारे में बताते हैं कि उनका जीवन कैसा होता है और दूसरों के प्रति वह कैसा व्यवहार रखते हैं। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

मूलांक 8

जिन लोगों का जन्म महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 8 होता है। ऐसे जातक काफी सकारात्मक स्वभाव के होते हैं और अपनी जिंदगी को आनंद और खुशी के साथ व्यतीत करना पसंद करते हैं। चलिए आपको इनके बारे में बाकी बातें भी बताते हैं।

सकारात्मक व्यक्तित्व

इस मूलांक के जातक काफी साहसी प्रयासरत और निर्णयी स्वभाव के होते हैं। अपने जीवन को सक्रिय तरीके से उत्साह के साथ आने वाली चीजों का आनंद लेते हुए जीना पसंद करते हैं। चुनौतियों का सामना करना इन्हें अच्छा लगता है और यह हर संभव कोशिश कर सफलता पाकर रहते हैं।

निर्णायक स्वभाव

इस मूलांक के लोग विकट और विषम परिस्थितियों में भी सही निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो लेकिन यह सोच विचार कर सही निर्णय लेते हैं। इनमें साहस कूट-कूट कर भरा होता है यही वजह है कि इन्हें किसी भी परेशानी का समाधान निकालने में असफलता नहीं मिलती, यह हमेशा सफल होते हैं। इन्हें अपने सामर्थ्य पर पूरा भरोसा होता है और चुनौती चाहे कितनी भी बड़ी हो यह डट कर उसका सामना करते हैं।

पाकर रहते हैं सफलता

लोग जिस चीज को सफलता हासिल करने के बारे में सोच लेते हैं उससे लगातार कोशिशों से पूरा करके ही मानते हैं। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए चाहे कितने भी कठिनाइयों का सामना क्यों ना करना पड़े या आराम से सब कुछ सहन करते हुए आगे बढ़ते जाते हैं और लक्ष्य पूरा करके मानते हैं।

प्रतिष्ठा में वृद्धि

अपने मेहनती स्वभाव के चलते यह जातक लोगों के बीच चर्चा का विषय रहते हैं और सफलता मिलने पर इन्हें सामाजिक मान-सम्मान मिलता है। सामाजिक सम्मान से यह खुद तो प्रसन्न होते ही हैं, इनके साथ संबंध रखने वाले लोग भी गर्व महसूस करते हैं।

अच्छी आर्थिक स्थिति

मूलांक 8 के जातकों की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी होती है और इसके पीछे की वजह इनकी लगातार मेहनत, साहस और कठिनाइयों के प्रति धैर्य रखकर आगे बढ़ते रहना होता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News