शनिवार को आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, एक कतार में दिखेंगे ये पांच ग्रह, जानिए क्या है प्‍लेनेटरी अलाइनमेंट

Pooja Khodani
Published on -
Planetary Alignment,

Planetary Alignment/Planet Parade 2023 : 17 जून शनिवार का दिन बहुत ही खास होने वाला है। शनिपार को आसमान में दुर्लभ और खुबसूरत खगोलीय घटना होने जा रही है। इस दौरान शनि, बृहस्पति, बुध, वरुण और अरुण ग्रह एक कतार में नजर आएंगे। इस आसमानी नजारे को सुबह, सूर्योदय से करीब एक घंटे पहले बगैर किसी विशेष उपकरण के देखा जा सकता हैं। इसके बाद यह दुर्लभ नजारा 2040 में दिखाई देगा।

नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि अगर आप सुबह सबेरे जागते हैं तो पंचग्रहों का समागम शनिवार (17 जून )प्रात: के आकाश में दिखने जा रहा है । इसमें सुबह 4 बजकर 55 मिनिट से कुछ मिनिट पहले आप पूर्व दिशा में मरकरी , उसके कुछ उपर यूरेनस और नेप्‍च्‍यून के बीच में जुपिटर और सबसे दांयी ओर सेटर्न को देख पायेंगे । इस घटना को खगोल विज्ञान में प्‍लेनेटरी अलाईनमेंट कहते हैं । इनमें से यूरेनस और नेप्‍च्‍यून पृथ्‍वी से बहुत दूर होने के कारण सिर्फ टेलिस्‍कोप से ही दिख पायेंगे । लेकिन बाकी के तीन ग्रहों को बिना किसी बाहरी यंत्र की मदद से देखा जा सकेगा । इन पांच ग्रहों के साथ कटे आकार में चंद्रमा भी रहेगा । ये सभी खगोलीय पिंड आकाश में 93 डिग्री के आकाश में बिखरे होंगे ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)