बुधादित्य राजयोग 2024: सूर्य-बुध की अद्भुत युति और इसके शुभ प्रभाव; 6 राशियों को अपार धनलाभ-पद-प्रतिष्ठा, करियर-कारोबार में सफलता का योग

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

Budhaditya Rajyog/Sun Mercury Conjunction 2024: ज्योतिष में बुध को ग्रहों का राजकुमार तो सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है। जब भी दोनों ग्रह चाल बदलते है तो शुभ युति और राजयोग का निर्माण होता है। वर्तमान में सूर्य मकर राशि में विराजमान है और 1 फरवरी को बुध भी मकर में प्रवेश करने जा रहे है, ऐसे में फरवरी में शनि की राशि मकर में सूर्य और बुध के साथ आने से बुधादित्य राजयोग का निर्माण होगा।

ज्योतिष के अनुुसार, 15 फरवरी को फिर सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और बुध 20 फरवरी को कुंभ गोचर करेंगे, इससे फिर बुध सूर्य की युति बनेगी और राजयोग का निर्माण होगा। इस तरह फरवरी में 2 बार मकर और कुंभ राशि में बुध सूर्य युति बनाएंगे और राजयोग का निर्माण करेंगे।बुध और सूर्य मित्रवत ग्रह हैं। इन दोनों ग्रहों की युति से 6 राशि वालों को फायदा होगा।

कब बनता है बुधादित्य राजयोग

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदित्य का मतलब सूर्य से होता है इस तरह से जब कुंडली में सूर्य और बुध दोनों ग्रह एक साथ मौजूद हों तो बुधादित्य राजयोग बनता है। बुधादित्य योग कुंडली के जिस भाव में मौजूद रहता है उसे वह मजबूत बना देते है। कुंडली में बुध और सूर्य के एक साथ होने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुधादित्य योग बनता है उसे धन, सुख-सुविधा, वैभव और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है।

कुंभ राशि :  कुंभ राशि में सूर्य और बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बना जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो सकती है। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम रहेगा। पदोन्नति और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है। करियर में भी तरक्की की संभावना है। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन खुशनुमा रहेगा। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते है ।कार्यों में सफलता मिलेगी। शनि कुंभ में विराजमान है, ऐसे में शनि का भी आर्शीवाद मिलेगा।

सिंह राशि : कुंभ राशि में  सूर्य और बुध का संयोग और बुधादित्य राजयोग का बनना लाभप्रद साबित हो सकता है। कार्यों में सफलता और भाग्य का साथ मिलेगा। शादीशुदा लोगों का वैवाहिक जीवन शानदार रहेगा। साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी । करियर में तरक्की के नए मार्ग खुलेंगे। पार्टनरशिप के काम करने वालों के लिए समय उत्तम रहेगा। लंबे समय से रुके और अटके काम पूरे होंगे। पार्टनर से अच्छा सहयोग मिलेगा। अपार धनलाभ के योग है।

मिथुन राशि : कुंभ राशि में  सूर्य बुध की युति और बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल सिद्ध हो सकता है। किस्मत का साथ मिलेगा।कारोबार में धनलाभ के योग है, काम के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं। घर और परिवार में मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि होगी।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो सफलता मिल सकती है।

मकर राशि : शनि की स्वामी राशि मकर में बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकता है। मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।करियर के लिए समय उत्तर रहेगा, तरक्की के मार्ग खुलेंगे। इस दौरान अविवाहित लोगों को विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। धन- संपत्ति की भी प्राप्ति होगी। किस्मत का साथ मिल सकता है। यात्रा पर जा सकते है। आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे।संपत्ति से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं।

कन्या राशि : मकर राशि में बुधादित्य राजयोग जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है। संतान सें संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। करियर के लिए समय उत्तम रहेगा। आकस्मित धनलाभ हो सकता है।विवाह के लिए रिश्ते आ सकते है। नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति और सैलरी में वृद्धि हो सकती है ।प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के हित में परिणाम आ सकते है। टेक्नोलॉजी और रिसर्च से जुड़े लोगों को सफलता मिल सकती है। लव लाइफ अच्छी रहेगी।

तुला राशि : मकर राशि में बुधादित्य राजयोग का बनना जातकों को फलदयी सिद्ध हो सकता है। भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी।इस अवधि में कोई वाहन या प्रापर्टी खरीद सकते हैं।धनलाभ के प्रबल योग है। प्रापर्टी, रियल स्टेट, मेडिकल के क्षेत्र से जुडे लोगों को अच्छा लाभ हो सकता है। सामाजिक क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा और प्रभाव में वृद्धि होगी। कारोबार का विस्तार कर सकते है। बेरोजगार के लिए समय उत्तम रहेगा, नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News