Grah Gochar 2023: होली के बाद यह ग्रह करेगा गोचर, बनेगा गजलक्ष्मी योग, इन 5 राशियों के लिए होगा बेहद लकी

rajyog

Guru Grah Gochar 2023: साल 2023 के शुरू होते ही ग्रहों का राशि परिवर्तन भी शुरू हो गया है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन को बेहद खास माना जाता है, क्योंकि जब भी कोई ग्रह एक राशि से निकल कर दूसरी राशि में प्रवेश करता हैं तो इसका प्रभाव 12 ही राशियों पर अच्छा और बुरा दोनों तरह से पड़ता है। इसी कड़ी में होली के बाद अप्रैल महीने में ग्रहों का बड़ा उलट फेर होने जा रहा है।

गुरु ग्रह 12 साल बाद करेंगे गोचर

  • पंचांग के मुताबिक होली 2023 के बाद  22 अप्रैल 2023 को  मेष राशि में गोचर करेंगे। जिसकी वजह से 12 साल बाद मेष राशि में गुरु और सूर्य ग्रह की युति बनने जा रही है। देव गुरु बृहस्पति  गुरु मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे
  • इस तरह बृहस्पति 12 साल बाद मेष राशि में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से 12 साल बाद मेष राशि में गुरु और सूर्य ग्रह की युति बनने जा रही है, यह युति कई राशियों के लिए बेहद शुभ होगी। गुरु का मेष में जाना गजलक्ष्मी योग का निर्माण करेगा जिसे एक शुभ योग माना गया है।

     

  • गुरु मार्गी अवस्था में ही अप्रैल 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर मीन से मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही चंद्रमा भी इसी राशि में विराजमान रहेंगे। ऐसे में गुरु और चंद्र के साथ होने से गजलक्ष्मी योग का निर्माण हो रहा है।
  • खास बात ये है कि इस राशि में छाया ग्रह माने जाने वाले राहु पहले से ही मौजूद हैं, राहु 30 अक्टूबर तक मेष राशि में बने रहेंगे, ऐसे में दोनों ग्रह इस राशि में 6 महीने तक साथ रहेंगे, यहां इन दोनों की युति से गुरु-चांडाल योग का भी निर्माण होगा, जिसका असर सभी राशियों के जातकों पर देखने को मिलेगा।

किस राशि पर कैसा असर

मेष राशि- ज्योतिष के अनुसार, गुरु का गोचर मेष राशि की कुंडली के पहले भाव यानी लग्न में होने जा रहा है, ऐसे में यह शुभ परिणाम लेकर आएगा।इस गोचर से जातकों की करियर में सफलता, तरक्की-उन्नति के योग, मान-सम्मान और आय में वृद्धि  और अन्य लाभ मिलने के संकेत है।।व्यापार और रोजगार के लिए भी अच्छा समय है, यात्रा पर जा सकते है।

कर्क राशि – सूर्य और गुरु ग्रह की युति करियर और व्यापार में लाभ दिला सकती है। नई नौकरी का प्रस्ताव आने के आसार बन रहे है, समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। साथ ही धन लाभ के अच्छे संकेत हैं। बृहस्पति और शनि दोनों के ही अनुकूल होने के चलते राशि के जातक कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। किसी पुराने प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट किए गए पैसे से भी अच्छा रिटर्न मिलने के योग बन रहे हैं।

मीन राशि- सूर्य और गुरु ग्रह की युति मीन राशि से दूसरे भाव में बनने जा रही है, ऐसे में आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। इस दौरान आप अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करने में कामयाब होंगे। कारोबारियों को इस अवधि में अटका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। अचानक से धन लाभ होगा और नौकरी में स्थिति बेहतर होगी।

धनु राशि- शनि और गुरु का गोचर धनु राशि के लिए शुभ रहेगा। किसी नए प्रोजेक्ट से जुड़ सकते हैं। पैतृक संपत्ति पर पारिवारिक विवादों का भी निपटारा होगा। नया वाहन खरीदने के साथ नए मकान में शिफ्ट होने का भी योग बन रहा है। पुराना धन वापस मिल सकता है। धन का निवेश करने में भी सफलता मिलेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।गजलक्ष्मी योग इस राशि के जातकों के लिए काफी खास है।

मिथुन राशि- गुरु के इस राशि परिवर्तन से राशि जातकों को लाभ होगा। आय में वृद्धि, निवेश के क्षेत्र में लाभ, नौकरी में प्रमोशन और तरक्की प्राप्त हो सकती है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके साथ ही आय के नए स्तोत्र खुलेंगे। विवाह के योग लोगों को शादी का प्रस्ताव आ सकता है। जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है उनको शादी के योग बन रहे हैं, व्यापारिक लोगों को इस समय सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News