शनि की महत्वपूर्ण भूमिका और शश राजयोग: कुंभ, मिथुन, वृषभ राशि के लिए विशेष प्रभाव, बनेंगे बिगड़े काम, चमकेगा करियर-कारोबार

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

शनि की महत्वपूर्ण भूमिका और उसके प्रभाव : ज्योतिष शास्त्र में न्याय के देवता शनि की भूमिका सबसे अहम मानी जाती है। शनि सभी ग्रहों में सबसे मंद गति से चलने वाले ग्रह हैं, अन्य ग्रह की तुलना में शनि को एक से दूसरी राशि में प्रवेश के लिए करीब ढाई वर्षों का समय लगता हैं, इसलिए एक ही राशि में दोबारा आने में शनि को 30 साल का समय लगता है, ऐसे में जब भी शनि चाल बदलते है तो सभी राशियों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।वर्तमान में शनि मूल त्रिकोण राशि कुंभ में मार्गी अवस्था में है और अप्रैल में उदय होने वाले है, इस दौरान शश राजयोग Shani/Shash Rajyog का निर्माण होगा जो 3 राशि के जातकों के लिए लकी साबित होने वाला है।

शश राजयोग का निर्माण और उसके लाभ

ज्योतिष के मुताबिक, जब शनि लग्न भाव से या चंद्र भाव से केंद्र भाव पर हो यानि शनि देव यदि किसी कुंडली में लग्न अथाव चंद्रमा से 1, 4, 7 या 10वें स्थान में तुला, मकर या कुंभ राशि में विराजमान हो तो ऐसी कुंडली में शश योग का निर्माण होता है। जिन जातकों की कुंडली में यह राजयोग होता है उसकी धन और शौहरत में वृद्धि होती है।व्यक्ति राजाओं जैसी जिंदगी जीता है। आर्थिक संसाधनों में वृद्धि होती है।

कुंभ, मिथुन, वृषभ राशियों पर शनि के प्रभाव

कुंभ राशि : 30 सालों बाद कुंभ में शनि का उदय होना और शश राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। समाज में मान- सम्मान मिलेगा।नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन और इंक्रीमेंट हो सकता है। पार्टनरशिप में बिजनस करने वालों के लिए लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे।। आय में वृद्धि होगी और नए स्त्रोत भी खुलेंगे।आपके लिए सालभर भौतिक सुख-सुविधाओं में इजाफा देखने को मिल सकता है।कोई महत्वपूर्ण योजना सफल हो सकती है।
वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा। साथ ही अविवाहित लोगों का विवाह हो सकता है।

मिथुन राशि : शश महापुरुष राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल सिद्ध हो सकता है। किस्मत का साथ मिल सकता है। मेहनत का फल मिलेगा । विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। नौकरी में नई अवसर मिल सकते है, पदोन्नति हो सकती है। धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। छात्रों के लिए राजयोग बेहद शुभ साबित होगा। वह किसी प्रतियोगी परीक्षा में पास हो सकते हैं।कार्यों में सफलता मिलेगी।

वृषभ राशि : शनि उदय और शश राजयोग का बनना जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। काम- कारोबार में सफलता मिल सकती है। नई नौकरी के प्रस्ताव आ सकते हैं। नौकरीपेशा को पदोन्नति का लाभ मिल सकता है। कारोबारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है, देश- विदेश की यात्रा पर जा सकते हैं। राजनीति में एक्टिव लोगों को इस समय राजसी सुख की प्राप्ति होगी, आकस्मिक धन के योग बन रहे हैं।वाहन और प्रॉपटी का सुख मिलेगा

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News